Advertisement

चिड़ियाघर में भीड़ जुटाने के लिए गधे को ही पेंट करके बना दिया जेब्रा, ऐसे खुली इस करतूत की पोल

author image
2:30 pm 31 Jul, 2018

Advertisement

एक चिड़ियाघर में अजीबो-गरीब मामला देखने को मिला है। चिड़ियाघर के कर्मचारियों ने काले और सफेद रंग से पेंट कर गधे को जेब्रा बना दिया। कर्मचारियों ने पर्यटकों की संख्या बढ़ाने के लिए गधे को रंग कर उसके ऊपर काली-सफेद धारियां बना दीं। कर्मचारियों की स्कीम काम भी कर गई। लोग पेंट किए हुए गधे को जेब्रा ही समझ रहे थे, लेकिन एक छात्र ने चिड़ियाघर के कर्मचारियों की इस चालाकी को पकड़ ली।

 

 

BBC की खबर के मुताबिक, मामला काहिरा के इंटरनेशनल गार्डन म्युनिसिपल पार्क का है। दो दिन पहले महमूद सरहान यहां घूमने आए थे। जेब्रा को देखकर उन्हें हैरानी हुई, क्योंकि इसकी लंबाई काफी कम थी और कान भी नोकदार थे। मुंह पर कुछ काले धब्बे भी थे।

 

जब महमूद ने जानवर को और नजदीक से देखने की कोश‍िश की तो वह समझ गए कि यह जेब्रा नहीं, उसकी तरह पेंट किया हुआ गधा है। उन्‍होंने उसकी तस्‍वीर क्‍ल‍िक की और अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट कर दी।

 


Advertisement
 

कुछ ही समय में यह तस्वीर इंटरनेट पर वायरल हो गई और इस पर हंगामा शुरू हो गया। लोगों ने जू एडमिन‍िस्‍ट्रेशन को इसके ल‍िए ट्रोल भी किया।

 

 

उधर, चिड़ियाघर प्रशासन ऐसी किसी घटना से साफ़ इनकार कर रहा है। यहां तक कि कर्इ पशु चिकित्सकों ने भी इस बात की पुष्टि की है कि वो जेब्रा नहीं गधा है पर चिडियाघर के निदेशक का दावा यही है कि जानवर से कोई छेड़छाड़ नहीं की गई है।

वैसे ये पहला मौका नहीं है जब मिस्र में एेसा मामला सामने आया है। 2009 में भी एक अन्य चिड़ियाघर में दो गधों को पेंट करके जेब्रा बना दिया गया था। जांच में पता चला था कि एेसा वहां भूख से दो जेब्रा की मौत के मामले में प्रशासन ने अपनी गलती छुपाने के लिए एेसा किया था।

Advertisement


  • Advertisement