Advertisement

बेहतर सेक्स लाइफ के लिए नियमित करें ये 6 योगासन, होगा लाभ

1:33 pm 23 Jun, 2018

Advertisement

योग शरीर, मन और भावनाओं को संतुलित करके आपको स्वस्थ रखता है। रोज़मर्रा की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में खुद को स्वस्थ रखने के लिए योगासन से बेहतर विकल्प और कोई नहीं है। योग आपको तो स्वस्थ रखता ही है। साथ ही ये आपकी सेक्स लाइफ को भी सेहतमंद बनाता है और आपको पार्टनर के करीब आने में मदद करता है। एक अध्ययन के अनुसार नियमित रूप से योग करने वाले लोगों की सेक्स ड्राइव में सुधार होता है और कपल की सेक्स लाइफ पहले से अच्छी हो जाती है।

 

कामेच्छा बढ़ाने के लिए कपल्स को ये सात योगासन जरूर करने चाहिए।

 

1. बितिलासन

 

इसे बितिलासन भी कहते हैं। अपने हाथों और पैरों को जमीन पर और पेट को जमीन की तरफ करते हुए एक मेज की स्थिति में आएं। सांस अंदर लेते हुए अपनी कमर को ऊपर की ओर ले जाएं। अब सांस छोड़ते हुए कमर को अंदर की तरफ लाएं और सिर को बाहर की ओर निकालें। इसे पांच बार दोहराएं।

 

 

2. बुद्ध कोणासन

 

जमीन पर बैठकर अपने पैरों के तलवों को एक साथ मिलाएं। अब दोनों हाथों को पैरों के अंगूठे के पास रखें और अपने सिर को झुकाकर पैरों से मिलाएं। यह जांघ के अंदर के हिस्से को स्ट्रेच करने में मदद करता है। साथ ही हिप्स को खोलता है जिससे मोशन बढ़ता है। जिन लोगों में कामेच्छा की कमी है उनके लिए ये योगासन बेहतरीन विकल्प है। इससे पेल्विक एरिया में रक्त का प्रवाह बढ़ता है।

 

 

3. कबूतर जैसी मुद्रा

 

अपने एक पैर को चटाई पर सीधा रखें और दूसरे को उसके सामने मोड़ कर जांघ के पास रखें। अब आपने दोनों हाथों को बांधते हुए सामने जमीन पर रखें और हाथों पर अपने सिर को रखें। इस स्थिति में 10 सांस लेने तक रुके। हिप्स के हिस्से में तनाव को कम करने के लिए यह योग काफी कारगर है।


Advertisement
 

 

4. गरुड़ासन

 

दोनों पैरों को मिलाकर जमीन पर खड़े हो जाएं उल्टा पैर उठाकर सीधे घुटने पर क्रॉस करके रखें। अब अपनी उल्टी बाजू को सीधी बाजू पर रखें। दोनों को आपस में लपेट लें। इस दौरान सांस लेते रहें। इस योगासन की मदद से सर्विक्स की तरफ रक्त का संचार बढ़ता है

 

 

5. सेतुबंधासन

 

ज़मीन पर सीधे लेट जाएं और पैरों को मोड़कर कूल्हे के पास लाएं। हाथों को पीछे कर लें और हाथों पर वज़न डालते हुए शऱीर को ऊपर की ओर ले जाएं सांस अंदर की तरफ लेते हुए। दोनों हाथों को जोड़े रखें इस मुद्रा में 5-10 सेकंड रहें फिर नीचे आ जाएं। ये योगसन करने से ऑर्गेज्म प्राप्त करना आसान होता है। इस योगासन से कुल्हे के आसपास का हिस्सा भी लचीला बनता हैं।

 

 

6. उल्टा वी शेप

 

घुटने के बल खड़े होकर हाथों को जमीन पर रखें। पंजों पर जोर देते हुए घुटने सीधे करें। कमर और पिछला हिस्सा ऊपर उठाएं। हाथों को आगे करते हुए शरीर से उल्टे वी का शेप बनाएं। सिर नीचे झुका रहे। 4. कुछ देर तक इसी मुद्रा में रहें फिर सांस छोड़ते हुए सामान्य मुद्रा में आ जाएं। इससे दिमाग शांत होता है और शरीर को ऊर्जा मिलती है। इस योगासन से मसल्स भी मज़बूत होते हैं।

 

Advertisement


  • Advertisement