Advertisement

1300 सालों में इस फैमिली की 52वीं पीढ़ी आ चुकी है जो इस पुश्तैनी होटल को चला रही है

7:29 am 20 Jul, 2018

Advertisement

होटल शब्द आम है। दुनिया भर में आपको हजारों होटल मिलेंगे, जहां आपको तमाम सुविधाएं मिल सकती हैं। कुछ दशकों में ही दुनिया इतने परिवर्तनों से गुजरती है कि सब कुछ बदला-बदला सा नजर आने लगता है। आजकल तो पारिवारिक मूल्यों का क्षरण भी तेजी से हुआ है। सबको कुछ हटकर और अलग से करने की चाहत होती है और ऐसे में परिवार छूटता है, शहर छूटता है और कई बार देश भी छूट जाता है।

लेकिन जापान के इस होटल की बात ही जुदा है!

 

एक परिवार अपनी 52 पीढ़ियों से एक होटल चला रहा है जो कि आश्चर्य से कतई कम नहीं है। 1300 साल पुराना ये होटल दुनिया के सबसे पुराने होटल के रूप में प्रतिष्ठित है और ‘गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स’ में दर्ज है। बता दें कि निशियामा ओनसेन केंकन होटल को जापान के फुजिवारा माहितो ने 705 ईसवीं में बनाया था। आज भी उनका परिवार इस होटल को बड़े शान से चला रहा है।

इस पुराने और खास होटल में दुनियाभर के हाईप्रोफ़ाइल लोग रह चुके हैं। ये बेहद आलीशान और आरामदायक है। यह होटल गर्म पानी के झरनों के लिए खासा लोकप्रिय है। साथ ही इसकी प्राकृतिक छटा भी मनमोहक है। इस होटल की एक ओर नदी तो दूसरी ओर घना जंगल है। इस तरह से ये प्रकृति की गोद में बसा हुआ है।


Advertisement
 

#nishiyamaonsenkeiunkan #onsen #worldoldesthotel #yamanashi #japan

A post shared by モンちゃんの旅 (@monchannotabi) on

 

बताते चलें कि इसे साल 1997 में रेनोवेट किया गया था लेकिन इसकी पुरानी पहचान को सुरक्षित रखा गया है। कुल 37 कमरे वाले इस होटल में एक रात का किराया 470 डॉलर है। आप भी इसके गर्म पानी वाले झरने का दीदार करें ।

 

The oldest hotel in the world, established in705! More than 2000 l/min hot spring gushing there! 世界で最も歴史ある宿としてギネス認定されている旅館が山梨の山奥にあります。歴史も凄いですが、それ以上に温泉が凄い。合計毎分2000リットル以上というとてつもない量の温泉が自噴しており、全館全て、シャワーや各部屋の蛇口からの湯も全て温泉。6つの風呂がありますが、特に緑眩しい、展望露天風呂と古代檜の風呂が素晴らしいです。遠くてちと高いのが難点ですが、何度も訪れたくなる宿です。 #慶雲館#西山温泉#山梨#温泉#週末は山梨にいます #ギネス認定 #yamanashi#onsen#hotsprings#instaphoto#japantrip#shorttrip#instatrip#instaonsen#japanesehotel#japanesehotspring

A post shared by Kentaro FUKUDA (@fukuken70) on

वाकई इतना पुरातन और ख़ास होटल शायद ही कहीं और हो!

यह संभवतः दुनिया में अपनी तरह का पहला वाकया होगा। क्या आप इस होटल में कोई दिन गुजारना चाहेंगे? हमें कमेन्ट बॉक्स के माध्यम से जरूर बताएं।

Advertisement


  • Advertisement