Advertisement

दुनिया की इन 10 डरावनी जगहों पर आम लोगों का जाना मना है, जानिए क्यों

1:24 pm 14 Aug, 2018

Advertisement

अगर आपको भी घूमने-फिरने का शौक है और आपके पास बहुत पैसे भी हैं, ऐसे में ज़ाहिर है आप सोचते होंगे कि आपके लिए दुनिया की किसी भी जगह की सैर आसान है। हालांकि, जनाब ऐसा नहीं है। पैसे से हर चीज़ नहीं खरीदी जाती उसी तरह आप पैसे के बल पर पूरी दुनिया नहीं घूम सकते, क्योंकि दुनिया में बहुत सी ऐसी जगहें हैं, जहां लोगों का जाना मना है।

 

1. ग्लोबल बीज वॉल्ट, नार्वे

 

ये ग्लोबल बीज वॉल्ट स्पिट्सबर्गन के नॉर्वेजियन आईलैंड की एक पहाड़ी पर बना है। यह जगह इतनी मज़बूत है कि भूकंप और विस्फोटों का भी इस पर असर नहीं होता। ये वॉल्ट इतनी ऊंचाई पर है कि यदि धरती की सारी बर्फ़ पिघल भी जाए तो भी यहां आपदा के समय इंसानों के खाने-पीने की हर चीज़ को सुरक्षित रखा जा सकता है। इस वॉल्ट में 100 मिलियन बीज रखे गए हैं, लेकिन आपको यहां जाने की इजाज़त नहीं है।

 

 

2. द कैटाकोम्ब्स, पेरिस

 

पेरिस की यह जगह बहुत डरावनी है और इसे दुनिया की सबसे रहस्यमयी जगहों में से एक माना जाता है। कैटाकोम्ब्स का अर्थ है अंडरग्राउंड कब्रिस्तान। यह कब्रिस्तान म्यूज़ियम की तरह नज़र आता है। यहां लाशों के लिए अलग-अलग सेक्शन बन हुए है।

 

 

3. पोवेजलिया आइलैंड, इटली

 

इटली का ये आइलैंड भी बहुत डरावना और रहस्यमयी है। कहा जाता है कि रोमन शासन के दौरान यहां प्लेग के मरीजों को रखा जाता था और मरने वालों को यही दफना दिया जाता था। आज भी इस आइलैंड पर हड्डियां के ढेर बिखरे पड़े हैं।

 

 

4. नॉर्थ सेंटिनल आइलैंड, भारत

 

भारत में भी डरावनी और रहस्यमयी जगहें हैं, जिनमें से नॉर्थ सेंटिनल आईलैंड एक है। यहां आज भी एक ऐसी जनजाति रहती है, जो जंगली जानवरों का शिकार करके, मछली पकड़कर और जंगली फलों के सहारे जिंदा है। इन लोगों को आधुनिक ज़माने से कोई लेना-देना नहीं है। जो भी इस इलाके में आता है जिंदा लौटकर नहीं जाता। भारत सरकार ने अब इस द्वीप पर जाना प्रतिबंधित कर दिया है।

 

 

5. चेरनोबिल जोन, यूक्रेन

 

1986 में यूक्रेन में खतरनाक परमाणु दुर्घटनाएं हुईं, जिसे चेरनोबिल आपदा कहा जाता है। इन दुर्घटनाओं की वजह से रेडिएशन की मात्रा इतनी ज़्यादा हो गई कि लोगों को तुरंत जगह खाली करने को कहा गया। इसके बाद  हज़ारों लोग यहां से चले गए। यहां आज भी लोगों का जाना मना है।


Advertisement
 

 

6. एरिया 51, अमेरिका

 

ये अमेरिका का एक सैन्य इलाका है, जहां आम नागरिकों को जाने की मनाही है। इस जगह को लेकर हमेशा चर्चा होती रहती है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यहां एलियन पर रिसर्च होती है।

 

 

7. सरट्से, आइसलैंड का द्वीप

 

आइसलैंड का सरट्से द्वीप भी रहस्यों से भरा है। 1963 से पहले तक इस द्वीप का कोई अता-पता नहीं था, लेकिन 1963 से 1967 के बीच यहां कई ज्वालामुखी फटे और उसके बाद ये द्वीप दिखाई देने लगा।

 

 

8. वेटिकन सीक्रेट आर्काइव, वेटिकन सिटी

 

यह वेटिकन सिटी का कैथोलिक चर्च है, जिसे रहस्यमयी जगह माना जाता है। इस चर्च के पास एक सीक्रेट म्यूज़ियम भी है, जहां कैथोलिक चर्च से संबंधित दस्तावेज रखे हुए हैं। इस जगह पर मार्टिन लूथर के बहिष्कार के दस्तावेज़ भी हैं, मगर यहां लोगों को जाने की इजाज़त नहीं है।

 

 

9. द लैसकॉक्स केव

 

लैसकॉक्स की गुफाओं की छत और दीवारों पर कई तरह के जानवरों के चित्र बने हुए हैं। कहा जाता है कि ये चित्र करीब 17 हज़ार साल पुराने हैं। दरअसल, पहले ये गुफा आम लोगों के लिए खुली हुई थी, लेकिन रोज़ाना करीब 1200 लोगों के आने से यहां का वातावरण ख़राब हो गया, जिसके बाद 1963 में इन गुफ़ाओं को बंद कर दिया गया।

 

 

10. नॉर्थ बर्दर आइलैंड, अमेरिका

 

ये आइलैंड न्यूयॉर्क के मैनहट्टन से कुछ ही मील की दूरी पर स्थित है। यह 13 एकड़ में फैला हुआ है। यहां पर कई साल पहले एक जहाज पानी में डूब गया था, जिसमें 1000 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। इस द्वीप के किनारे पर एक अस्पताल बनाया गया था, जिसे बाद में नशामुक्ति केंद्र के तौर पर इस्तेमाल किया जाता था। अब यहां बर्ड सेंचुरी है, लेकिन आम लोग यहां नहीं पहुंच सकते।

 

Advertisement


  • Advertisement