Advertisement

डेनमार्क है दुनिया का सबसे खुशहाल देश; भारत 118वें नम्बर पर

author image
4:15 pm 17 Mar, 2016

Advertisement

यूएन वर्ल्ड हैपीनेस रिपोर्ट के मुताबिक डेनमार्क दुनिया का सबसे खुश देश है।

इसके बाद नंबर आता है स्विटजरलैंड, आइसलैंड, नॉर्वे, फिनलैंड, कनाडा, नीदरलैंड्स, न्यू जीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और स्वीडन का।

louisianaconsularcorps thevillagroup bigfoto

आश्चर्य की बात है कि पिछले साल इस सूची में डेनमार्क स्विटजरलैंड और आइसलैंड के बाद तीसरे स्थान पर था, लेकिन इस बार इसने इन दोनों देशों को पछाड़ते हुए पहले स्थान पर अपना कब्जा बना लिया।

wikimedia eatstaylive

खुश देशों की सूची में अमेरिका 13वें, ब्रिटेन 23वें, फ्रान्स 32वें तथा इटली 50वें नम्बर पर है। इससे यह साबित होता है कि धन का खुशी से अधिक संबंध नहीं है।


Advertisement
onyxmagazine telegraph

संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून के विशेष सलाहकार प्रोफेसर जेफरी सास कहते हैं कि यह उन देशों के लिए एक कड़ा संदेश है जो बेहद धनवान हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका ने पिछले 50 सालों में अत्यधिक धन हासिल किया है, लेकिन खुशी के मामले में वे पीछे रह गए।

इस सूची में सबसे निचले पायदान पर है बुरुंडी। बुरुंडी के बाद सबसे दुखी देशों के मामले में सीरिया, टोगो, अफगानिस्तान, बेनिन, रवांडा, गिनी, लाइबेरिया, तंजानिया और मेडागास्कर का नाम आता है।

बुधवार को जारी हुई 156 देशों की यह रिपोर्ट सस्टेनेबल डिवेलपमेंट सलूशंस नेटवर्क और कोलंबिया यूनिवर्सिटी के अर्थ इंस्टीट्यूट द्वारा तैयार की गई है।

इस बार की रिपोर्ट की सबसे खास बात यह है कि इस बार हैपीनेस ऐंड वेल-बीईंग के संदर्भ में ‘असमानता’ को भी शामिल किया गया है।

bbci wikimedia

इस सूची में भारत 118वें नम्बर पर है।

Advertisement


  • Advertisement