इन 10 बस स्टैंड की खूबसूरती के आगे बड़े-बड़े फाइव स्टार होटल्स भी पड़ जाएंगे फीके

6:44 pm 21 Jun, 2018

दुनियाभर में एयरपोर्ट की ख़ूबसूरती देखने लायक होती है। हों भी क्यूं न, आखिर सारे वीआईपीज यहीं उतरते हैं! उनकी खातिरदारी में कोई कसर न हों, इसका पूरा ख्याल रखा जाता है। रेल स्टेशनों की बात हो तो वो भी अब स्वच्छता मिशन को लेकर साफ़-सुथरी हुई है अपने देश में भी लेकिन बस स्टैंड आज भी कीचड़ और कचरों के लिए जाना जाता है।

 

 

ये मोटामोटी जो स्थिति है वो बता रहा हूं, लेकिन दुनियाभर में नजर घुमाने के बाद जो देखने को मिला वो चौंकाने वाला रहा। ऐसे-ऐसे बस स्टैंड हैं, जिनकी ख़ूबसूरती से फाइव स्टार होटलों को भी जलन हो जाए!

 

1. हॉलैंड

 

 

हॉलैंड स्थित ये बस स्टेशन साल 2003 में बनकर तैयार हुआ। ये शहर के मशहूर हूपडार्प्स स्पार्न अस्पताल के पास है। ये अपने इंटीरियर डिजाइन के लिए जाना जाता है। इसके निर्माण में सिंथेटिक पॉलिएस्टर का उपयोग किया गया है।

 

2. ब्रिटेन

 

 

वर्कशायर स्थित स्लो बस स्टेशन दिखने में खूबसूरत होटलों को भी मात देता है। ये बेहद सुविधा संपन्न स्टेशन है, जहां कई अच्छे रेस्टोरेंट्स, कैफ़े, वेटिंग रूम और उन्नत टॉयलेट्स भी हैं।

 

3. पुर्तगाल

 

 

ये बस स्टेशन पुर्तगाल के अत्याधुनिक स्टेशनों में से एक है। पूरी तरह कांच से बने इस स्टेशन पर एक साथ 96 बसों को पार्क किया जा सकता है।

 

4. क्रोएशिया

 

 

क्रोशिया के ओसिजेक बस स्टेशन 16 बस प्लेटफ़ार्म्स से सजाया गया है। यह ड्रावा नदी के किनारे स्थित है।

 

5. स्विट्ज़रलैंड

 

 




स्विट्ज़रलैंड के अराउ में स्थित ये बस स्टेशन चार बड़े-बड़े खंबों के सहारे खड़ा है। इसकी सफेद छत को पॉलीथीन ट्यूब से निर्मित किया गया है जो पूर्ण पारदर्शी है।

 

6. लंदन

 

 

साउथ लंदन का वॉक्सल बस स्टेशन साल 2005 में बनक्र तैयार हुआ। ये एक शानदार वर्ल्ड क्लास फ़ेसिलिटी युक्त स्टेशन है, जिसे पूरी तरह से स्टेनलेस स्टील से बनाया गया है।

 

7. ब्रिटेन

 

 

प्रेस्टन बस स्टैंड वेस्टर्न यूरोप का सबसे बड़ा बस स्टेशन है, जिसमें 1100 कार और 80 डबल डेकर बसों को आसानी से पार्क किया जा सकता है। ये अपनी शानदार डिज़ाइन के लिए जाना जाता है।

 

8. फ्रांस

 

 

फ़्रांस का थियाइस बस स्टेशन अपने अजीब डिज़ाइन के लिए मशहूर है। इसे ईसीडीएम के संस्थापक इमानुअल कंस्ट्रेल और डोमिनिक मैरेक ने डिज़ाइन किया था। पेरिस शहर में स्थित ये स्टेशन कई रंगों से जगमगाता रहता है।

 

9. जर्मनी

 

 

जर्मनी के इस बस स्टैंड को साल 2009 में बेस्ट बिल्डिंग के अवार्ड से नवाजा गया था। इसे आर्किटैक्ट ब्लंक-मोरगन द्वारा बनाया गया है। 1800 स्क्वायर मीटर पंखनुमा आकार के इस स्टेशन को शानदार छत के लिए जाना जाता है।

 

10. ब्रिटेन

 

 

पूले बस स्टेशन बेहद पुराना है, लेकिन आज भी दिखने में लाजवाब है। लगभग 40 साल पुराना ये स्टेशन रंगों और कलाकृतियों के लिए जाना जाता है। ख़ास बात ये है कि इसमें एक शॉपिंग सेंटर भी है।

 

ये रहे शानदान बस स्टैंड, जिनमें एक भी भारतीय स्टैंड नहीं है। अगर अपने देश में ऐसा हो कहीं तो जरूर कमेन्ट करके बताएं!