Advertisement

दुनिया के इन 9 समुदायों को किसी की परवाह नहीं है, ये रहस्यमयी और दिलचस्प हैं

9:54 am 6 Apr, 2018

Advertisement

इस दुनिया में अजीब नियम और कायदे हैं। खास बात यह है कि इनमें से कई नियम-कायदे इन्सानों ने खुद बना रखे हैं।इन कायदों के बारे में जानकर आपको हैरानी हो सकती है। फिलहाल हम आपको दुनियाभर में मौजूद ऐसे समुदायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो समाज से कटे हुए हैं। या यूं कहिए कि उनका अपना एक समाजिक दायरा है, जिससे वे निकलना नहीं चाहते। उन्हें किसी की परवाह नहीं है।

1. किंगडम ऑफ़ लिटिल पीपल – चीन

 

 

इस शहर को चेंग मिंगजिंग नामक एक व्यक्ति ने बसाया है। यहां बौने लोग ही रहते हैं। बौनों ने यहां अपने हिसाब से घर, अस्पताल और दुकानें बना रखी हैं। दुनिया भर से सैलानी उन्हें देखने आते हैं। ये लोग यहीं नौकरी भी करते हैं और खुशी से जीवन बिताते हैं।

2. द ट्री हाउस कम्यूनिटी – अमेरिका

 

 

कुछ वर्ष पहले की बात है जब एक नव विवाहित कपल ने इसे बसाया था। मैथ्यू और इरिका हॉगन ने ट्री हाउस बनाने की शुरुआत की, तो इसे खूब पसंद किया गया। यहां लोग छुट्टियां बिताने भी आते हैं। ये पूर्ण प्राकृतिक रूप से रहते हैं और ट्रांसपोर्ट के लिए केवल रोपवे का उपयोग करते हैं।

 

3. हैप्पियेस्ट ट्राइब – ब्राज़ील

 

 

ऐमैज़ॉन रेन फॉरेस्ट की जनजाति पीराहा को सबसे खुश रहने वाली ट्राइब के रूप में जाना जाता है। ये लोग 7 साल के अंतराल पर अपना स्थान बदल लेते हैं। इतना ही नहीं, मात्र 20 मिनट की झपकियों के बल पर ज़िंदा रहते हैं। ये लोग हमारी तरफ सोते नहीं हैं। दिलचस्प बात ये है कि ये मात्र 2 रंगों के बारे में ही जानते हैं।

 

4. द लैंड ऑफ ट्विन्स – ब्राज़ील

 

 

कैनडिडो गोडोई वो जगह है जहां सबसे ज्यादा जुड़वां बच्चे जन्म लेते हैं। यहां करीब 80 परिवारों में 44 जुड़वां बच्चे हैं। हालांकि, इसके कई वैज्ञानिक कारण बताए जाते हैं। कहा जाता है कि इसके लिए यहां की जलवायु और एक नाज़ी डॉक्टर जोसफ़ मेनहल का जेनेटिक एक्सपेरिमेंट जिम्मेदार है।

 

5. द आर्ट कॉलोनी – इंग्लैंड

 


Advertisement
 

फ्रैंक स्टीफ़ंस और विलि प्राइस नामक दो दोस्तों ने इस कम्यूनिटी को  1900 में बनाया था। ये लोग कलाप्रेमी और कलाजीवी होते हैं। आर्ट कॉलोनी की विशेषता ये हैं कि यहां लोग हाथ से बनी चीजों को बेचते हैं, जिसे लेने दूर-दूर से लोग आते हैं।

 

6. द एमिश – अमेरिका

 

 

इस समुदाय के लोग अजीब होते हैं। ये सरकार से कोई मदद नहीं लेते और न ही टैक्स देते हैं। अमेरिका में रहने वाले ये लोग पूरी दुनिया से दुनिया से कटे रहते हैं। इनका रहन-सहन भी एकदम अलग है। इस समुदाय के बच्चे महज 8वीं क्लास तक ही पढ़ पाते हैं।

7. वडोमा ट्राइब – ज़िम्बाब्वे

 

 

इस समुदाय के लोगों के पैरों में महज दो ही अंगुलियां होती हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि ये अपनी जाति से बाहर शादी नहीं करते हैं, लिहाजा ये कमी आ गई है। हालांकि, इन लोगों को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है।

 

8. इकारिया- ग्रीस

 

 

ये लोग एजीयन सी के द्विप पर बसे हुए हैं। इकारिया समुदाय के लोग ऑलिव ऑयल खाना पसंद करते हैं। फलों-सब्जियों पर आश्रित होने के कारण यहां के लोग दीर्घायु हैं। बताया जाता है कि यहां रहने वाले सभी लोग 100 साल से ज़्यादा उम्र के हैं। बुढ़ापे से जुड़ी कोई बीमारी इनको नहीं है।

9. बुजुर्गों की दुनिया – अमेरिका

 

 

यहां रहने वाले लोग वृद्ध हैं। हालांकि यहां पर उनके लिए पूरी दुनिया बसी है। मकान-दुकान सहित सभी सुविधाएं उनके लिए मौजूद हैं।

 

तो कैसी लगी अनोखी कम्यूनिटी की लिस्ट!

Advertisement


  • Advertisement