क्या आप जानते हैं कि दुनिया के किस नेता के पास सबसे महंगा जेट विमान हैं?

10:12 am 22 Jun, 2018

विदेश यात्राओं पर सिर्फ हमारे प्रधानमंत्री ही नहीं पैसे फूंकते, बल्कि दुनिया भर के नेता विदेशी दौरों पर पानी की तरह पैसा बहाते हैं। जिस विमान से वो सफर करते हैं, उसमें हर तरह की सुविधा मौजूद रहती है और कोई आम आदमी तो इसमें सफर के बारे में सोच भी नहीं सकता। चलिए आपको बताते हैं दुनियाभर के नेता कितने महंगे जेट विमान से सफर करते हैं।

 

महारानी एलिज़ाबेथ | ब्रिटेन की महारानी

 

महारानी विदेश यात्रा के दौरान रॉयल एयरफोर्स के 32 स्क्वाड्रन विमान का इस्तेमाल करती हैं, जो सारी सुविधाओं से लैस रहता है। घरेलू दौरे के लिए महारारनी ए डब्लू 109 और बीएई-125 विमान से सफर करती हैं। शाही परिवार के पास खुद का हेलीकॉप्टर भी है। पहले शाही परिवार ब्रिटिश एयरवेज़ और वर्जिन एटलांटिक्स से सफर करता था। महारानी के बेड़े में शामिल विमानों की कीमत 77.7 मिलियन पाउंड है।

 

 

थेरेसा मे | ब्रिटेन की प्रधानमंत्री

 

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा 330 एयरबस से सफर करती हैं। आधिकारिक दौरों के लिए इस्तेमाल होने वाले इस प्लेन को 15 मिलियन पाउंड खर्च करके मॉडिफाई करवाया गया है। इसमें 50 से ज़्यादा प्रीमियम और लग्ज़री सीटें हैं, जिसमें प्रधानमंत्री के अलावा उनका स्टाफ भी रहता है। इस विमान की कीमत 196 मिलियन पाउंड है।

 

 

व्लादिमीर पुतिन | रूस के राष्ट्रपति

 

दुनिया के सबसे ताकतवर नेताओ में शुमार रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के विमान में रडार जैमिंग तकनीक भी है। पुतिन के पास एक जैसे ही 3 विमान है, जिनमें वो सफर करते हैं, जिसकी वजह से लोग ये जान नहीं पाते कि पुतिन किस विमान में हैं। उनके विमान को बेहतरीन तरीके से सजाया गया और इसमें जिम के साथ ही राष्ट्रपति का ऑफिस भी है। पुतिन के विमान की कीमत 390 मिलियन पाउंड है।

 

 

डोनाल्ड ट्रंप | अमेरिकी राष्ट्रपति




 

डोनाल्ड ट्रंप जिस विमान से सफर करते हैं उसे मॉडिफाई करके आलीशान बनाया गया है और उसमें दुनिया की वो सारी सुविधाएं मौजूद हैं जिसकी आप कल्पना भर कर सकते हैं। मेडिकल सूइट से लेकर जिम और पत्रकारों के लिए अलग केबिन की भी व्यवस्था है। ट्रंप के विमान की कीमत करीब 780 मिलियन पाउंड है।

 

 

शी जिनपिंग | चीन के राष्ट्रपति

 

चीन के राष्ट्रपति के पास अलग से कोई विमान नहीं है। वो चीनी एयरफोर्स के बोइंग 747 और 400 विमानों का इस्तेमाल सफर के लिए करते हैं। जब जिनपिंग को दौरे पर जाना होता है तो पहले विमान की अच्छी तरह जांच की जाती है और उसके केबिन और सीट को हटाकर उसे लिविंग रूम, बेडरूम और ऑफिस की तरह सजाया जाता है। इन विमानों की कीमत करीब 195 मिलियन पाउंड है।

 

 

एंजेला मर्केल | जर्मनी की चांसलर

 

एंजेला मर्केल जिस विमान से सफर करती हैं युद्ध के बाद उसका नाम जर्मन राजनेता कोनराड एडनॉयर के नाम पर रखा गया। वर्ष 2011 तक ये लुफ्थान्सा एयरबस ए340 था, जिसे बाद में वीआईपी विमान में तब्दील किया गया। इसमें बेडरूम की जगह बनाने के साथ सुरक्षा मानकों का भी ध्यान रखा गया। जर्मनी की चांसलर के पास इसके अलावा भी विमान और हेलीकॉप्टर हैं। एक हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल देश के अंदर दौरों के लिए करती हैं। उनके बेड़े में शामिल विमानों की कीमत 235 मिलियन पाउंड है।

 

 

तमिम बिन हमद अल थानी | कतर के अमीर

 

कतर के सबसे अमीर आदमियों में शुमार तमिम के पास विमानों की लंबी कतार है। एक बार वो जापान के प्रधानमंत्री से मिलने गए थे, वह  वो भी 10 विमान के साथ। राज्य के स्वामित्व वाली कतर अमीरी फ्लाइट सर्विस उनके और उनके परिवार के सदस्यों और मेहमानों को एक जगह से दूसरी जगह ले जाती है। इन विमानों की कीमत 1.2 बिलियन पाउंड है।