समुद्र की सफाई के लिए इस शख्स ने बना दी प्लास्टिक निगलने वाली मशीन

6:33 pm 25 Apr, 2018

पर्यावरण की चिंता जरूरी है। हमने धरती को पूरी तरह से तबाह कर दिया है और यह बड़ा भयंकर परिणाम लाने वाला है। लिहाजा वैज्ञानिकों ने इस दिशा में सोचना शुरू कर दिया है, ताकि धरती को बचा लिया जा सके।

 

इसी सिलसिले में पिछले दिनों प्लास्टिक को खाने वाले एन्ज़ाइम को खोज निकाला गया था।

अब प्लास्टिक से भरे पड़े महासागरों को राहत देते हुए नीदरलैंड के एक वैज्ञानिक ने ओसिएन प्लास्टिक-क्लीनिंग मशीन को तैयार किया है जिसे शीघ्र ही प्रशांत महासागर में उतारने पर विचार किया जा रहा है। इस मशीन को ‘दी ओसिएन क्लीनअप’ नाम की एक टेक्नोलॉज़ी फ़र्म द्वारा बनवाया गया है।

 

 

गौरतलब है कि इस विशेष खोज को बोयन स्लाट ने अपनी इंज़ीनियरिंग की पढ़ाई करते हुए की थी। मशीन यू-शेप की तैरने वाली ट्यूब की तरह है जिसकी लंबाई लगभग 2000 फ़ीट है। यह समुद्र की लहरों के साथ ख़ुद को अडजस्ट कर सकता है।

 

इस ट्यूब को 40 फ़ीट की कई ट्यूब्स को जोड़कर बनाया जाता है। इसमें नाइलॉन स्क्रीन रहती है जो प्लास्टिक को अपने भीतर समाहित कर लेती हैं। ये समुद्री जीवों के लिए एकदम नुकसानदेह नहीं है।

 




बोयन कहते हैंः

‘ज्यादातर लोग ये सोचकर प्रयास नहीं करते कि प्लास्टिक की समस्या का कोई स्थायी समाधान नहीं है, लिहाजा स्थिति बदतर हो रही है। ऐसी बातें हमें हतोत्साहित करती हैं!

 

 

कुछ हफ्तों में इस मशीन को सैन फ्रांसिस्को की खाड़ी में उतरा जाएगा। यहां पड़े लगभग 1.7 ट्रिलियन प्लास्टिक ये मशीन निगल लेगा। इसी तरह के उपाय अन्य जगहों पर भी किए जाएंगे।

यहां बोयन ने खुद विडियो शेयर किया है।