Advertisement

घर से काम करने के 9 फायदे जानकर आप भी चाहेंगे करना ‘वर्क फ्रॉम होम’

2:18 pm 4 Sep, 2018

Advertisement

ऑफिस जाने की बजाय घर से काम करना बहुत फायदेमंद होता है, हालांकि इसके कुछ नुकसान भी हैं। लेकिन घर से काम करना उसके बाद भी अच्छा रहता है। खासतौर पर शादीशुदा महिलाओं के लिए ये अच्छा ऑप्शन है। इससे वो घर की देखभाल करने के साथ ही अपना करियर भी जारी रख सकती हैं। इतना ही नहीं वर्क फ्रॉम होम में आपका ट्रैवलिंग का खर्च भी बच जाता है।

यहां आपको किसी बॉस को रिपोर्ट करना नहीं होता और आप अपने बॉस होते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि वर्क फ्रॉम होम क्यों फायदेमंद होता है।

 

लचीलापन

आपको ठीक 10 बजे ऑफिस पहुंचने की टेंशन नहीं होती। आराम से घर का काम निपटाकर आप काम कर सकते हैं। अगर मूड नहीं तो बाद में भी काम कर सकते हैं। काम करने के दौरान बीच में आप कुछ खा भी सकती हैं। लगातार 8 घंटे तक बैठने की भी ज़रूरत नहीं होती। कुल मिलाकर अपनी मर्जी से काम कर सकते हैं।

 

वर्क फ्रॉम होम (work from home benefits)

 

घर-परिवार का साथ

कुछ लोगों को घर-परिवार के साथ की इतनी आदत होती है कि वो ऑफिस में पूरे दिन काम करने के बारे में सोच भी नहीं सकते। ऐसे लोगों के लिए वर्क फ्रॉम होम अच्छा ऑप्शन है। घर पर काम करना यकीनन ज़्यादा आरामदायक होता है आपको कोई डेकोरम फॉलो नहीं करना होता। जिनके बच्चे छोटे होते हैं या माता-पिता बुज़ुर्ग हों उनेक लिए वर्क फ्रॉम होम बहुत फायदेमंद है।

 

वर्क फ्रॉम होम (work from home benefits)तनाव कम होता है

ऑफिस पहुंचने के लिए हर रोज़ घंटों ट्रैफिक में फंसने पर आप तनावग्रस्त नहीं होते और आपका ट्रैवलिंग का समय भी बचता है। न ही ऑफिस में बॉस की डांट और कलीग की चुगलखोरी की टेंशन होती है।

 

वर्क फ्रॉम होम (work from home benefits)

 

शांत वातावरण

घर के शांत वातावरण में आप ज़्यादा रचनात्कम तरीके से सोच पाते हैं और आपके काम की गुणवता भी अच्छी होती है।

 

वर्क फ्रॉम होम (work from home benefits)

 

कम खर्च

ज़ाहिर सी बात है कि जब आप घर से काम करेंगे तो आपका बहुत खर्च बचेगा। ट्रैवलिंग के साथ ही आपको ऑफिस के हिसाब से कपड़े, जूते, बैग आदि भी खरीदने की ज़रूरत नहीं होती। न ही ऑफिस की पार्टी और पिकनिक का ही खर्च होता है। बच्चों को बेबी सीटिंग में रखने के पैसे भी बचते हैं। कुल मिलाकर अच्छी खासी बचत हो जाती है।

 


Advertisement
वर्क फ्रॉम होम (work from home benefits)

 

ध्यान नहीं भटकता

ऑफिस में काम के दौरान कभी अचानक मीटिंग में जाना पड़ता है, तो कभी कलीग चाय पीने के लिए बुला लेता है। इससे काम से ध्यान हट जाता है, लेकिन घर पर काम करने के दौरान आपको इन सबसे छुटकारा मिल जाता है।

 

वर्क फ्रॉम होम (work from home benefits)

 

अच्छा काम

रिसर्च से भी ये बात साबित हुई है कि घर के आरामदायक माहौल में काम करने से प्रोडक्टिविटी यानी उत्पादकता बढ़ती है। क्योंकि आप पूरा फोकस सिर्फ काम पर ही करते हैं और बाकी किसी तरह की बाधा नहीं आती।

 

वर्क फ्रॉम होम (work from home benefits)

 

अच्छी सेहत

वर्क फ्रॉम होम में आप काम के बीच-बीच में आप समय पर खाना खा सकते हैं, स्नैक्स आदि ले सकते हैं। इससे आपकी सेहत अच्छी रहती है। जबकि ऑफिस में कई बार काम की वजह से आप समय पर खाना नहीं खा पाते, लेकिन घर पर रहने के दौरान यह समस्या नहीं आती। काम के साथ ही आप अपनी सेहत का भी ध्यान रख सकते हैं।

 

वर्क फ्रॉम होम (work from home benefits)

 

संतुलित जीवन

घर से काम करने के दौरान आपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में बैलेंस बनाए रख सकते हैं। आज के इस हाईटेक युग में गैजेट्स की बदौलत वर्क फ्रॉम होम और आसान हो गया है, क्योंकि इसके ज़रिए आप देश के किसी भी कोने ये विदेश में बैठे शख्स से भी संपर्क स्थापित कर सकते हैं।

 

वर्क फ्रॉम होम (work from home benefits)

 

अब ये आप पर निर्भर करता है कि आपको कौन सा विकल्प पसंद है – रोज़ाना ऑफिस जाना या वर्क फ्रॉम होम?

Advertisement


  • Advertisement