Advertisement

दुनियाभर के स्कूलों के ये अजीब नियम जानकर आप भी अपना सिर पीट लेंगे

10:00 am 13 Jul, 2018

Advertisement

कुछ बेहद अजीब नियम होते हैं। हर किसी के लिए स्कूल की यादें सबसे हसीन होती है। बचपन में भले ही स्कूल जाना अच्छा न लगे, मगर बड़े होने पर वही स्कूल और उससे जुड़ी यादें हमारी ज़िंदगी का सबसे हसीन पल बन जाते है। वैसे तो हर स्कूल के कुछ नियम-कायदे होते हैं जिन्हें छात्रों को मानना पड़ता है। जैसे समय पर आने से लेकर होमवर्क करना और सही ड्रेस पहनना, साफ-सफाई का ध्यान रखना आदि, लेकिन दुनिया के कुछ स्कूल ऐसे भी हैं, जिनके नियम एकदम हटकर हैं या ये भी कह सकते हैं बहुत अजीब है। चलिए आपको बताते हैं कुछ स्कूलों के ऐसे ही अजीबोगरीब नियमों के बारे में।

 

क्लासरूम में सोने की इजाज़त

 

सुनकर आप भी चौंक गए होंगे, क्योंकि आमतौर पर स्कूल में सोने वाले बच्चों को सजा दी जाती है, लेकिन चीन का स्कूल बिल्कुल अलग है। यहां के कई स्कूल बच्चों को स्कूल टाइम में आधे घंटे सोने का मौका देते हैं। ये नियम तो बड़ा मज़ेदार है, लेकिन गलती से भारत में लागू हो गया तो यहां बच्चों की बजाय शिक्षक सोते हुए नज़र आएंगे।

 

 

साइकिल से स्कूल जाने की मनाही

 

शायद आप भी बचपन में साइकिल से स्कूल गए होंगे और आज भी बहुत से बच्चे साइकिल से स्कूल जाते हैं। हालांकि, अमेरिका के न्यू जर्सी में ऐसा नहीं होता, क्योंकि यहां बच्चों का साइकिल से स्कूल आना मना है। दरअसल, स्कूल मैनजमेंट का कहना है कि ये नियम बच्चों की सुरक्षा के लिए ही बनाया गया है।

 

 

कॉलर बोन बिल्कुल न दिखे

 

एक अमेरिकी राज्य केंटकी के स्कूल में भी बड़ा अजीब नियम है। यहां के एक स्कूल में बच्चों की कॉलर बोन दिखना नियमों के खिलाफ मानी जाती है। स्कूल का कहना है कि ऐसा होने पर ड्रेस कोड का उल्लंघन होता है।

 


Advertisement
 

नहीं दिखना चाहिए कंधा

 

ये नियम थोड़ा नहीं बहुत अजीब है। विदेश के कुछ स्कूलों में लड़कियों को अपना कंधा हमेशा ढंककर रखना होता है, यहां कंधा दिखाने की मनाही है। दरअसल, वहां के लोगों का कहना है कि लड़कियों का कंधा दिखने से बाकी छात्रों का ध्यान भटक जाता है और मन लगाकर पढ़ाई नहीं कर पातें, इस दलील ने तो भारत की खाप पंचायतों की याद दिला दी।

 

 

पांच से ज्यादा बच्चे साथ खड़े नहीं हो सकते

 

हमारे यहां तो स्कूलों में जमकर गुटबाजी हुआ करती है, लेकिन विदेशी स्कूलों में ऐसा नहीं हो पाता, क्योंकि यहां तो 5 बच्चों को साथ खड़ा होने की भी इजाज़त नहीं है। साथ ही 5 से ज़्यादा बच्चे ग्रुप भी नहीं बना सकते हैं।

 

 

ताली देने पर मनाही

 

खुशी में अक्सर बच्चे एक-दूसरे को ताली देते हैं, मगर कैलिफोर्निया के एक स्कूल में ऐसा करना मना है। इतना ही नहीं कैलिफोर्निया के एक जूनियर हाई स्कूल में बच्चे एक-दूसरे को गले भी नहीं लगा सकते। स्कूल का कहना है कि बच्चों को अपने हाथ अपने साथियों से दूर ही रखने चाहिए। स्कूल के ऐसे अजीब नियम आपने इससे पहले कभी नहीं सुने होंगे।

 

 

विदेशी स्कूलों के ये निमय जानकर आप सो रहे होंगे कि अच्छा हुआ आप भारत के स्कूल में ही पढ़े हैं।

Advertisement


  • Advertisement