Advertisement

अब डीजल-पेट्रोल से नहीं बीयर से चलेगी कार, गजब कारनामा है

11:06 am 14 Jun, 2018

Advertisement

अभी तक तो बीयर का उपयोग पीने के लिए ही किया जाता है, लेकिन अब ये पेट्रोल-डीजल का काम करने वाली है। एकदम सही पढ़ा है आपने। जल्द ही आप अपनी कार में बीयर डालकर चला सकेंगे। वैज्ञानिक इस दिशा में कदम बढ़ा चुके हैं। अब आपकी कार भी बीयर पी सकेगी।

 

 

कार को चलाने में बीयर का उपयोग

 

ब्रिटेन के ब्रिस्टल विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार पेट्रोल के नवीकरणीय विकल्प के रूप में दुनियाभर में व्यापक रूप से बॉयो-एथनॉल का प्रयोग किया जाता है। हमारी कारों में उपयोग होनेवाली गैस इथेनॉल के साथ पेट्रोल या डीजल से बना है। इथेनॉल आसानी से उपलब्ध हो जाता है, लेकिन इसका अधिक उपयोग इंजन के लिए नुकसानदायक है।

 

 


Advertisement
बुटनॉल नामक पदार्थ इस मामले में आशाजनक है, लेकिन इसकी उपलब्धता ही बेहद कम है। वैज्ञानिक इथेनॉल को बुटनॉल में परिवर्तित करने के लिए नये तरीके खोजने में लगे हुए हैं। ब्रिस्टल विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने इथेनॉल को बुटनॉल में बदलने के लिए उत्प्रेरक का उपयोग किया और बीयर के साथ इसका परीक्षण किया।

 

 

इस प्रोजेक्ट से जुड़े डंकन वास के अनुसारः

“बीयर वास्तव में रसायनों के मिश्रण के लिए एक उत्कृष्ट मॉडल है, जिसे हमें वास्तविक औद्योगिक प्रक्रिया में उपयोग करने की आवश्यकता है। मादक पेय में अल्कोहल वास्तव में इथेनॉल है। वहीं, अणु जिसे हम एक पेट्रोल प्रतिस्थापन के रूप में बुटनॉल में परिवर्तित करना चाहते हैं।”

 

 

इस प्रक्रिया को बड़े पैमाने पर लागू करने में अभी कुछ वक्त लग सकता है, लेकिन वैकल्पिक ईंधन स्रोत आने वाला है। इसकी खोज से पर्यावरण के लिए ईंधन सस्ता और सुरक्षित हो जाएगा। यह तकनीक क्रियान्वित हो पाती है, तो भविष्य में ईंधन को लेकर मारामारी एक हद तक कम हो जाएगी।

Advertisement


  • Advertisement