Advertisement

कला को नए रूप में पेश कर रहे हैं ये 10 भारतीय इंस्टाग्राम कलाकार

11:42 am 5 Apr, 2018

Advertisement

वक़्त के साथ-साथ कला के रूप और उसे व्यक्त करने के तरीकों में भी काफी बदलाव आया है। सोशल मीडिया के आने के बाद से तो इसने कलाकारों को अपनी कला को पूरी दुनिया के सामने लाने का एक आसान माध्यम दे दिया है। डिज़ीटल युग उन कलाकारों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है, जिन्हें अपनी कला के प्रदर्शन के लिए अब तक सही प्लेटफॉर्म नहीं मिला था।

ऐसे कलाकारों के बीच सबसे लोकप्रिय जरिया है इंस्टाग्राम। इस पर आपको इल्सट्रेशन से लेकर, आर्ट वर्क, पेंटिंग और कई नई तरह की चीज़ें देखने को मिल जाएंगी, जो आकर्षक होने के साथ ही जानकारी भी बढ़ाती हैं। चलिए आपको मिलवाते हैं कुछ ऐसे ही इंस्टाग्राम मे मशहूर भारतीय कलाकारों से जो कला को नए रूप में लेकर सामने आए हैं।

 

1. एलिसिया सूजा (@aliciasouza)

 

Happy happy chips chips. 😁 (Link to this to download in stories ♥️)

A post shared by Alicia Souza (@aliciasouza) on

 

बेंगलुरू की एलिसिया शानदार इलस्ट्रेशन बनाती हैं। उनके चित्र उनकी रोज़मर्रा की ज़िंदगी से ही जुड़े होते हैं। एलिसिया ने बहुत ही सुंदर कार्टून कैरेक्टर बनाए हैं, जो दरअसल, उनके पालतू कुत्ते चार्ली और गिनी हैं। उनके अधिकांश इलस्ट्रेशन में यही नज़र आते हैं। इसके अलावा उनके चित्रों में चिप्स के प्रति उनके प्यार से लेकर उनके परिवार तक सबकी झलकर मिलती है।

 

2. समर (@metrodoodle)

 

 

पेशे से सॉफ्टवेयर डेवलपर समर दिल्ली के रहने वाले हैं और वह रोज़ना दिल्ली मेट्रो से सफर करते हैं। बाकी यात्रियों की तरह ही सफर में अपनी बोरियत दूर करने के लिए उन्होंने कुछ करने की सोची और इसी सोच ने उन्हें डूडल बनाने को प्रेरित किया। समर को एलियन बहुत पसंद है, ऐसे में दिल्ली मेट्रो और एलियन को मिलाकर उन्होंने बेहतरीन डूडल तैयार किया, जो इंस्टाग्राम पर बहुत हिट हुए।

 

3. अनिरुद्ध मेहता (@thebigfatminimalist)

 

 

मुंबई के अनीरुद्ध ज्योमेट्री और प्रमुख चिन्हों के इस्तेमाल से गज़ब का आर्टवर्क बनाते हैं। टेक्नोलॉजी से जुड़े अनिरुद्ध इसके लिए क्यूब, ब्लॉक दीवार और दूसरी रोज़मर्रा के काम की चीज़ों का इस्तेमाल करते हैं।

 

4. नेहा शर्मा (@nehadoodles)

 

Hashtag throwback.

A post shared by N E H 💩 D O O D L E S (@neha.doodles) on

 

नेहा शर्मा के डूडल उनके रोज़मर्रा के काम से प्रभावित होते हैं। उनके बेहतरीन डूडल्स आपको हंसने पर मजबूर कर देंगे। दिल्ली की नेहा को डूडल का आइडिया किसी भी ऐसी चीज़ से मिल जाता है, जो उन्हें दिलचस्प लगती है। वो चीज़ कुछ भी हो सकती। जैसे उनका पालतू कुत्ता, पंजाबी गाना या फिर उनकी मां।

 

5. निथी (@kneethee)

 

 


Advertisement
टेक्सटाइल प्रिंट डिज़ाइनर निथी बहुत सुंदर इलस्ट्रेशन बनाती हैं। निथी कहती हैं कि वो थोड़ी अजीब है। वैसे उनके इलस्ट्रेशन में ढेर सारे रंग होते हैं, जिसे देखकर आपको मूड फ्रेश हो जाएगा।

 

6. मानसी देशपांडे (@ thecomicalcyanide)

 

 

मानसी के हांस्य वाले कार्टून आपका मूड ठीक कर देंगे। छुट्टी के अगले दिन ऑफिस जाने का मूड नहीं है, तो ये कार्टून देखकर आपका मूड तरोताज़ा हो जाएगा। उनके कार्टून हास्य के साथ ही प्रेरणादायक भी होते हैं। इन कार्टून्स के ज़रिए वह कोई छोटी से कहानी कहती हैं, जो आसानी से समझ आ जाती है।

 

7. असफा सबरिन (@asfasabrin)

 

I am sorry I couldn't save the world.

A post shared by Asfa Sabrin (@asfasabrin) on

 

असफा के चित्र में महिलाओं से जुड़ी कई भावनाएं दिखती हैं। उनके चित्र महिलाओं से जुड़े मुद्दे और समाज में उनकी स्थिति से जुड़े होते हैं। असफा की कला में चित्र के साथ ही कविता और विचार भी रहते हैं।

 

8. जसज्योत सिंह हंस (@ jasjyotjasjyot)

 

 

एनिमेशन और इलस्ट्रेशन का शौक रखने वाले जसज्योत के इंस्टाग्राम पर आपको ढेरों चित्र मिल जाएंगे जो भारतीय महिलाओं और उनकी भावनाओं को व्यक्त करते हैं।

 

9. हर्षवर्धन कदम (@inkbrushnme)

 

BUDDHA : The Tale of Enlightenment. From the yagya ritual performed by sadhus for days along, emerged a monstrous tiger. Tiger is the ego of enraged sadhus, corrupted by presence of a beautiful woman that walked along with Shiva, apparently a convenient distraction. Little did the Sadhus knew that it was Vishnu who walked as a woman to question there intent of Yagna. The tiger pounced upon Shiva. But swiftly, with just a finger, Shiva split opend the tiger and wore his skin around the waist. And the legend goes on. A reminder to us about unleashing our egos and how's pointless it is to even poses one. – From the archive. #Buddha #Shiva #Vishnu #Lotus #earth #fire #wind #water #space #forest #tiger #graphicnovel #huffpostarts

A post shared by Harshvardhan Kadam (@inkbrushnme) on

 

अपनी पेंटिंग के ज़रिए हर्षवर्धन का कहानी बयां करने का अंदाज़ बहुत निराला है। हाल ही में उन्होंने पुणे में एक दीवार पर बहुत बड़ी पेंटिंग बनाई, जो भारत में दीवार पर बनी सबसे बड़ी पेंटिंग बताई जा रही है। हर्षवर्धन की पेंटिंग देखने के बाद शायद आपको भी रंग और कला से प्यार हो जाएगा।

 

10. गौरव बासु (@acid_toad)

 

 

गौरव बासु बेंगलुरू के कलाकार हैं जो हाथ से इलस्ट्रेशन बनाते हैं और उनके ये अनोख इलस्ट्रेशन acid_toad नामक इंस्टाग्राम पेज पर आपको दिख जाएंगे। गौरव के इलस्ट्रेशन कला के जटिल पहलू को दिखाते हैं और ये यूनीक है।

Advertisement


  • Advertisement