ये हैं दुनिया के सबसे रोमांचक रेलवे ट्रैक्स, आपके सफर को बना देंगे यादगार

5:33 pm 1 May, 2018

ट्रेन का सफर किफायती होने के साथ साथ साधारण भी माना जाता है, जिसके चलते अधिकांश मध्यमवर्गीय परिवार ट्रेनों से सफर करते नजर आते है। हालांकि, दुनियाभर में कई ऐसे अद्भुत रेलमार्ग हैं, जो आपके सफर को यादगार बना सकते है। ये सफर इस कदर रोमांचक लग सकते हैं कि आप हवाई सफर करना भूल जाएंगे। खास बात यह है कि दुनियाभर से पर्यटक इन रुमानी और रोमांचक रेलमार्गों के सफर का लुत्फ उठाने पहुंचते हैं।

जमीन से कई हजार फिट की ऊंचाई पर बने इन रेलमार्गों को देखकर आपके मन में भी सवाल उठने लगेंगे कि आखिर इन रेलमार्गों पर दौड़ती ट्रेनों का संचालन कैसे किया जाता है। यकीन मानिए इन रेल मार्गों को देख आप दातों तले उंगलियां दबा लेंगे।

क्युम्बर्स एंड टोलटेक सीनिक रेलरोड | न्यू मेक्सिको

64 मील लंबे इस रेल मार्ग की खूबसूरती देखते ही बनती है। अमेरिका के सबसे ऊंचे पास पर स्थित ये खूबसूरत रेलमार्ग सन 1971 से सैलानियों को मनमोहक प्राकृतिक द्श्यों की सैर करा रहा है। 64 मील लंबे इस रेलमार्ग को 1880 में बनवाया गया था। रोमांच से भरे इस रेल सफर के दौरान लोग संकरे रास्ते, घुमावदार मोड़ और कई सुरंगों से होकर गुजरते हैं ।

कुरंड सीनिक रेलरोड | ऑस्ट्रेलिया

अगर आप ऑस्ट्रेलिया में रेल यात्रा का मजा लेना चाहते हैं, तो ये आपके लिए है। इस रोमांचक रेलसफर के दौरान आपको फूल पौधों की बारह सौ से भी अधिक प्रजातियां, कई प्रकार के वर्षावन, बहुत से अद्वितीय जीव भी देखने को मिल जाएंगे। इसके अतिरिक्त इस रेलमार्ग से गुजरते हुए ट्रेन कई सुरंगों और पुलों से होकर जाती हैं। इस अदभुत मार्ग का निर्माण 1882 से 1891 के बीच हुआ था।

 

 

एर्गो गेडे रेलमार्ग | इंडोनेशिया

इंडोनेशिया में स्थित दुनिया के सबसे रोमांचक रेलमार्गों में शुमार एर्गो गेडे रेलमार्ग पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। बेहद रोमांचक रास्तों से गुजरता हुआ ये रेलमार्ग बांडुंग और जकार्ता को जोड़ता है। जिन रास्तों से होते हुए यहां ट्रेनें गुजरती हैं, वहां किसी तरह की कोई फेंसिंग नहीं की गई है।

 

 

जॉर्ज टाउन लूप रेलमार्ग | अमेरिका

सन 1877 में इस रेलमार्ग को चांदी की खदानों तक पहुंचने के उद्देश्य से बनाया गया था। इस रेलमार्ग को 1939 में बंद कर दिया गया। हालांकि, पर्यटकों के लिए इसे 1984 में एक बार फिर खोल दिया गया। इस मार्ग में पड़ने वाला ‘डेविल्स गेट हाई ब्रिज’ हमेशा से आकर्षण का केंद्र रहा है।

 

ट्रेन टू द क्लाउड | अर्जेंटीना

ट्रेन टू द क्लाउड यानी आसमान पर चलने वाली रेल के नाम से प्रसिद्ध ये रेलमार्ग 217 किमी लंबा है। इस रेलममार्ग के निर्माण के 27 साल बाद इसे आम लोगों के लिए साल 1948 में खोल दिया गया था।




 

 

डेविल्स नोज रेलमार्ग | इक्वाडोर

समुद्र से 9000 फिट की ऊंचाई पर बना ये रेलमार्ग बेहद खतरनाक है। इसका नाम डेविल्स नोज़ रेलमार्ग है। ये दुनिया के सबसे मुश्किल रेलमार्गों में शुमार है। तस्वीरें देख आप इस बात का अंदाजा लगा सकते है कि पर्यटक इस रेलयात्रा का कितना लुत्फ उठाते होंगे।

 

 

 ल्यंटों एंड लिंमाउथ क्लिफ रेलवे | यूनाइटेड किंगडम

ऊंची-नीची चढ़ाई से गुजरता हुआ यह रेलमार्ग ल्यंटों और लिंमाउथ को आपस  में जोड़ता है। इस रेल लाइन की शुरुआत 1890 में की गई थी।

 

 

अलास्का का रेलमार्ग | अमेरिका

3000 फीट की ऊंचाई पर स्थित ये रेलमार्ग 110 मील लंबा है। इसे 1900 में अलास्का के स्काग्वे और कनाडा के इटहॉर्स को जोड़ने के मकसद से बनाया गया था। सफर के दौरान रेल इस मार्ग में पड़ने वाले कई पुलों और सुरंगों से गुजरती है।

 

पम्बन पुल | भारत

दक्षिण भारत के पम्बन द्वीप पर बना ये रेल पुल बेहद आकर्षक है। 6676 फिट लंबा से पुल दुनिया के सबसे कठिनतम रेल मार्गों में शामिल है।

 



Discussions
Popular on the Web