खाना खाने के बाद न करें ये काम, वरना मुश्किल में पड़ सकते हैं

9:00 am 20 Jun, 2018

सेहतमंद बने रहने के लिए अच्छे खान-पान के साथ साथ जरूरी है खाने के नियमों का पालन करना। ज्यादातर लोग खाना खाने के सही नियमों को नहीं अपनाते और कई बार गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में ये जरूरी है कि आपको भोजन संबंधी कुछ जरूरी बातों के बारे में पता हो। हम आपको आज खान-पान से जुड़े ऐसे नियम बताने जा रहे हैं, जिसको अपनाकर न सिर्फ आप खुद को सेहदमंद बनाए रख सकते हैं, बल्कि कई घातक बीमारियों से भी बच सकते हैं।

मटन खाने के बाद न करें शहद का सेवन

आप आप कभी लंच या डिनर में मटन यानी बकरे का मीट खाते हैं, तो कभी भी इसके बाद शहद का सेवन न करें। शहद की तासीर गर्म होती है। ऐसे में अगर आप मीट खाने के बाद शहद का सेवन करते हैं, तो ये आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।

 

मीट के बाद दूध पीने की न करें भूल  

किसी भी तरह के मांस का सेवन करने के बाद दूध पीने की गलती न करें। दूध और मांस दोनो ही पौष्टिक आहार होते है, लेकिन अगर आप ये दोनों एक साथ लेते हैं तो शरीर में पोषक तत्वों की मात्रा जरूरत से ज्यादा हो जाती है, इससे आपकी पाचन शक्ति पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, जिसके कारण आपके शरीर में एसिडिटी सहित कई अन्य प्रकार की बीमारियां भी हो सकती हैं। इसके अतिरिक्त मीट, चिकन या मछली खाने के बाद दूध पीने से आप फुलवैरी जैसी गंभीर बीमारी का शिकार भी हो सकते हैं।

 

 

दूध पीने के बाद न खाएं नींबू या संतरा

दूध पीने के बाद कभी भी आप संतरा या नींबू पानी पीने की गलती न करें, क्योंकि इस तरह के तरल पदार्थ पेट में जाकर दूध को फाड़ देते हैं इससे आपको जुखाम, खांसी, कफ और एलर्जी जैसी कई बीमारियां हो सकतीं हैं।

 




 

 

खाने के बाद न करें चाय का सेवन

बहुत से लोगों में खाना खाने के बाद चाय पीने की लथ होती है, लेकिन ऐसे लोग ये नहीं जानते कि चाय की पत्तियों में उच्च अम्लीयता होती है जो पाचन पर बुरा असर डालती है। खाना खाने के बाद चाय पीने से खाना ठीक से पच नहीं पाता। इसलिए ये जरूरी है कि खाना खाने के लगभग दो घंटे बाद तक चाय का सेवन न किया जाए।

 

 

भोजन के बाद न करें आराम

खाना खाने के बाद नींद आना लाजिमी है, ऐसे में बहुत से लोग खाना खाने के बाद लेटकर आराम करने लगते है। लेकिन ऐसा करना बिलकुल गलत है। ऐसा करने से आपका खाना ठीक से पचता नहीं, जिससे आपका पाचन तंत्र कमजोर होने लगता है और आपके शरीर पर इसका गलत असर पड़ता है। आगर आप भी अब तक ऐसा करते आ रहे हैं, तो अब अपनी इस आदत को बदल लीजिए।

 

 

निश्चित तौर पर इस तरह से खान-पान का ध्यान रखकर आप कई तरह की बीमारियों से दूरी बनाए रख सकते हैं।