बेटिकट यात्रियों पर नहीं लगेगा जुर्माना, ट्रेन में ही मिलेगा टिकट

author image
1:44 pm 5 Sep, 2016

रेलवे ने अपने यात्रियों को एक नर्इ सौगात दी है। अब यात्रियों को ट्रेन में ही टिकेट लेने की सुविधा मिल सकेगी।

इसके तहत अब सुपरफास्ट ट्रेनों में टीटीई को टिकट मशीन (हैंड-हेल्ड) मशीन मुहैया कराई गई है, जिससे अब यात्रियों को टिकट विंडो पर लंबा इंतजार नहीं करना होगा। अब ट्रेन का टिकट ट्रेन में ही मिल जाएगा।

इस रिपोर्ट के मुताबिक, फिलहाल सुपरफास्ट ट्रेनों में यह व्यवस्था लागू की गई है। जल्द ही बाकी ट्रेनों में भी इसका विस्तार किया जाएगा।

योजना के पहले चरण में लखनऊ मेल, गरीब रथ, राजधानी सुपरफास्ट जैसी कर्इ ट्रेनों के टीटीर्इ को यह मशीनें उपलब्ध करार्इ गर्इ हैं।




टीटीर्इ मशीन रेलवे के पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) सर्वर से जुड़ी होगी। इससे ट्रेन के हर कोच में खाली बर्थ और किस स्टेशन पर मुसाफिर उतरेगा, इसकी जानकारी मिलती रहेगी। इसके अलावा मशीन के जरिए ही वेटिंग टिकट वाले मुसाफिरों को बर्थ खाली होते ही मिल जाएगी।

बिना टिकट लिए ट्रेन में चढ़ने वाले यात्री को टीटीई से संपर्क करना होगा। तय किराये से दस रुपए अतिरिक्त लेकर टीटीई इसी मशीन से टिकट देंगे। यदि टीटीर्इ बिना टिकट के यात्री को पकड़ लेता है, तो फिर यात्री को जुर्माना भरना होगा।

ट्रेन छूटने की जल्दी में सवार होने वाले मुसाफिरों से टीटीई और स्क्वायड के सिपाही मनमाना जुर्माना एवं रुपयों की वसूली करते हैं। अब इस योजना से टीटीर्इ के मनमाने किराए वसूलने पर लगाम लगेगी।



Discussions



Latest News