Advertisement

आपकी नज़रों के सामने से जल्द ही गायब हो सकती हैं ये 10 चीज़ें, फोटो खींचकर रख लें

5:12 pm 15 Jun, 2018

Advertisement

गायब हो सकती हैं ये 10 चीजें। वक़्त के साथ सबकुछ बदल जाता है। कभी जो चीज़ लोगों की ज़रूरत हुआ करती थी, अब इतिहास बन चुकी हैं। आपके दादा-दादी के ज़माने की चीज़ें अब तो बस किस्से कहानियों या किताब के पन्नों में ही दर्ज होकर रह गई हैं। जैसे बैलगाड़ी, चूल्हे पर बनी रोटी और चिट्ठी-पत्री। अब तो अंतरदेशीय पत्र और पोस्टकार्ड के बारे में बहुत से लोगों को पता भी नहीं होगा, मगर सालों पहले ये लोगों की ज़रूरत हुआ करती थी।

 

गायब हो सकती हैं ये 10 चीजें

 

जिस तरह इन सारी चीज़ों का वज़ूद खत्म हो गया है, आने वाले समय में ऐसी बहुत सी चीज़ें इतिहास बनने वाली हैं, जिनके बिना आज आप रह नहीं पाते हैं। तो बेहतर होगा कि इन चीज़ों का थोड़ा हिस्सा यादगारी के तौर पर अभी से संजोकर रख लें।

 

नकद पैसे

 

मोदी सरकार जिस तरह से डिजीटिलाइजेशन को बढ़ावा दे रही है और देश को कैशलेस बनाने की तैयारियां चल रही है उससे तो यही लगता है कि आने वाले समय में नकद पैसे पूरी तरह से खत्म हो जाएंगे, क्योंकि जब सारे लेन-देन ऑनलाइन ही होंगे तो नकद की क्या ज़रूरत रह जाएगी। ऐसे में आप अपनी आने वाली पीढ़ी को शायद रूपए और नोट की कहानियां सुनाएंगे।

 

 

ट्रैफिक

 

बड़े शहरों में ट्रैफिक एक भंयकर समस्या बनी हुई है, जिसकी वजह से लोगों का बहुत वक़्त बर्बाद होता है, लेकिन अब इसका भी तोड़ निकाला जा रहा है। भविष्य में ट्रैफिक की समस्या न हो इसके लिए ड्राइवरलेस कार बनाने की कवायद चल रही है। बिना ड्राइवर वाल ये कार सारे ट्रैफिक रूल्स को फॉलो करेंगी और इससे दुर्घटना का खतरा भी कम हो जाएगा, तो शायद भविष्य में आपको किसी सड़क पर ट्रैफिक नज़र नहीं आएगी।

 

 

हस्ताक्षर

 

अक्सर लोग किसी के फर्जी हस्ताक्षर करके कभी प्रॉपर्टी अपने नाम करवा लेते हैं, तो कभी बैंक से बड़ी रमक निकाल लेते हैं, लेकिन भविष्य में ऐसे फर्जीवाड़े नहीं होंगे, क्योंकि आने वाले समय में हस्ताक्षर की जगह आईआरआईएस, फिंगरप्रिंट और वॉइस रिकग्नीशन जैसी तकनीक ले लेगी।

 

 

सोना

 

अब टेलिकॉम कंपनियों के अनलिमिटेड इंटरनेट प्लान की तरह  सोना को अनलिमिटेड है नहीं, ये पीला धातु कभी न कभी तो खत्म हो ही जाएगा। ऐसे में अपनी गोल्ड ज्वेलरी को बहुत सहेजकर रखें और यदि पैसे हैं तो थोड़े बहुत और बनवा लें, क्या पता फिर मौका मिले न मिले।

 

 

टीवी रिमोट

 


Advertisement
तकनीक जिस तरह से दिन ब दिन एडवांस होती जा रही है अब जल्द ही टीवी के रिमोट भी गुज़रे ज़माने की बात हो जाएंगे, क्योंकि कुछ दिनों बाद टीवी आपकी आवाज़ से ही ऑन हो जाएगा।

 

 

वेटर

 

होटल में आपका ऑर्डर लेने और खाना परोसने वाले वेटरों की नौकरियां भी जल्द जा सकती है, क्योंकि उनकी जगह रोबोट खाना परोसेंगे।

 

 

मेडिकल सर्जन

 

आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन ये सच है कि आने वाले समय में रोबोट ही ऑपरेशन भी करेंगे ऐसे में मेडिकल सर्जन की ज़रूरत खत्म हो जाएगी।

 

 

चार्जर

 

आने वाले समय वायरलेस चार्जिंग सिस्टम हर फोन में रहेगा जिससे ये वायर वाले चार्जर इतिहास बन जाएंगे।

 

 

टेलीफोन

 

वैसे मोबाइल के आने के बाद से टेलीफोन वैसे भी कहीं-कहीं ही नज़र आते हैं, लेकिन आने वाले समय में ये पूरी तरह से गायब हो जाएंगे।

 

 

प्रिंटर

 

अब तो किताबों से लेकर दस्तावेज तक सबकुछ ऑनलाइन हो रहा है ऐसे में किसी चीज़ का प्रिंट निकालने की ज़रूरत ही नहीं रहेगी, तो प्रिंटर भी खत्म हो जाएंगे और इतिहास के पन्नों में दर्ज हो जाएंगे।

 

Advertisement


  • Advertisement