Advertisement

तकनीक को लेकर की गई ये 11 भविष्यवाणियां बिल्कुल गलत साबित हुईं

10:15 am 22 Aug, 2018

Advertisement

आने वाला समय कैसा होगा, किसी को पता नहीं है, भविष्य अनिश्चित होता है, लेकिन समय-समय पर जानकार लोग भविष्य को लेकर कई तरह की भविष्यवाणियां करते रहते हैं। हालांकि, ये ज़रूरी नहीं है कि हर भविष्यवाणी सच हो। कुछ ऐसा ही तकनीक के साथ भी हुआ है।

 

तकनीक को लेकर की गई एक नहीं, बल्कि कई भविष्यवाणियां गलत साबित हो चुकी हैं। यकीन न हो, तो खुद ही देख लीजिए।

 

1. ज़मीन के अंदर से तेल निकल सकता है ये बात कभी किसी ने सोची नहीं होगी। 1859 में एडविन एल ड्रैक ने तेल की खुदाई के एक प्रपोज़ल को अस्वीकर कर दिया था और उनके एसोसिएट ने कहा था, ‘तेल के लिए खुदाई? मतलब ज़मीन की खुदाई करो और तेल निकल आएगा? आप लोगों का दिमाग़ तो ठीक है न?’।

 

 

2. 1876 में वेस्टर्न यूनियन के अध्यक्ष विलियम ऑर्टन ने कहा था कि संचार के माध्यम के रूप में ‘टेलीफोन’ पर गंभीरता से विचार करना चाहिए, क्योंकि उसमें बहुत सी कमियां हैं, मगर आज फोन ही संचार का सबसे सफल माध्यम है।

 

 

3. ट्रेन कभी भी स्पीड में नहीं चल सकती, क्योंकि इससे लोगों को सांस लेने में पेरेशानी होगी और इससे उनकी मौत भी हो सकती है। 1880 में यूनिवर्सिटी कॉलेज लन्दन के एक प्रोफेसर द्वारा की गई ये भविष्यवाणी पूरी तरह से गलत साबित हुई।

 

 

4. डेविड सरनॉफ़ ने 1921 में कहा था, वायरलेस म्यूज़िक बॉक्स बाजार में नहीं बिकेगा।

 

 

5. 1916 में चार्ली चैप्लिन ने कहा था, ‘सिनेमा पागलपन से एक कदम आगे है। यह एक डिब्बाबंद नाटक है। भला कौन मंच पर मांस और खून देखना चाहेगा?’

 

 


Advertisement
6. हेनरी मॉर्टन ने 1880 में एडिसन के बल्ब के आविष्कार को लेकर कहा था कि ‘इस विषय से जुड़ा हर शख़्स इसे एक असफलता के रूप में याद रखेगा।’

 

 

7. एचएम वॉर्नर ने 1927 में कहा था, ‘एक्टर्स की बातों को कौन सुनना चाहेगा?’ आज हर कोई एक्टर की बात ही सुनना चाहता है।

 

 

8. 1903 में मिशिगन बैंक के प्रेसीडेंट ने हेनरी फोर्ड के वकील को फोर्ड मोटर कंपनी में निवेश करने से रोकते हुए कहा था, ‘घोड़ा यहां हमेशा के लिए है, लेकिन ऑटोमोबाइल केवल एक नयी सनक भर है।’ आज ओटोबाइल क्षेत्र ने इतनी तरक्की कर ली है, जिसके बारे में किसी ने सपने में भी नहीं सोचा होगा।

 

 

9. 1946 में डैरेल ज़ैनक ने कहा था, ‘टेलीविजन शुरू के छह महीनों में ही बाज़ार में जगह बनाने में असफ़ल रहेगा, लोग जल्दी ही एक प्लाईवुड बॉक्स को लगातार देखते हुए थक जाएंगे।’ आज तो हालात ये है कि घर में टीवी न हो तो इंसान बोर होकर थक जाता है।

 

 

10. 1977 में केन ओलसन ने जब कहा था, ‘ऐसा कोई कारण नहीं है कि लोग अपने घरों में कंप्यूटर रखना चाहेंगे।’ तब शायद उन्हें अंदाज़ा भी नहीं होगा कि कुछ दशक बाद ऐसा कोई घर नहीं बचेगा जहां कंप्यूटर न हो।

 

 

11. ‘जो काम एक इंसान कर सकता है, उसे करने में मशीन को बीस साल लगेंगे।’ 1956 में की गई ये भविष्यवाणी कितनी गलत थी आप समझ ही गए होंगे।

 

Advertisement


  • Advertisement