टीम इंडिया ने जीता क्रिकेटप्रेमियों का दिल, अफगानी टीम के साथ विजयी ट्रॉफी लिए खींचवाई तस्वीर

author image
6:29 pm 16 Jun, 2018

14 जून 2018, ये तारीख अफगानिस्तान क्रिकेट के इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गई है। इसी दिन, बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में अफगानिस्तानी टीम, टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन टीम भारत के खिलाफ अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेलने उतरी। भले ही अफगानिस्तान ये टेस्ट हार गया हो, लेकिन आतंकवाद से जूझ रहे इस देश के लिए ये एक अच्छी शुरुआत है।

भारतीय टीम ने इस ऐतिहासिक टेस्ट में दुसरे दिन ही जीत दर्ज कर ली। अफगानिस्तान को एक पारी और 262 रन के विशाल अंतर से हराकर भारत ने इतिहास रचा। भारतीय टीम ने टेस्ट में डेब्यू करने वाली अफगानिस्तान को फॉलोऑन खिलाते हुए दूसरी पारी में 38.4 ओवर में 103 रन पर समेट दिया। इससे पहले टीम इंडिया ने 474 रन बनाने के बाद अफगानिस्तान को पहली पारी में 109 रन पर ऑलआउट कर दिया।

 

 

इस मैच के समापन के बाद मैदान पर जो नजारा देखने को मिला उसने सभी क्रिकेटप्रेमियों का दिल जीत लिया। पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन सेरेमनी के बाद विजेता टीम ट्रॉफी के साथ तस्वीर खींचवाने के लिए इकट्ठा हुई। तभी भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे ने अफगान खिलाड़ियों को भी साथ में बुला लिया। दोनों ही टीमों के खिलाड़ियों ने ट्रॉफी के साथ तस्वीरें खिंचवाई।

 

ऐसा नजारा क्रिकेट के मैदान पर शायद ही पहले किसी ने देखा होगा। ऐसा कम ही देखा जाता है कि कोई विजेता टीम अपने जीत के जश्न के पलों में प्रतिद्वंदी टीम को भी शामिल करती हो।

 

मैच में निराशाजनक प्रदर्शन से अफगान टीम हताश जरूर थी, लेकिन भारतीय टीम के इस एक कदम से उनके चेहरे पर मुस्कान पसर आई। इस खास पल का विडियो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने ट्वीट कर शेयर भी किया है।

 

 

भारतीय क्रिकेट टीम ने जिस दरियादिली से अफगान टीम को अपने साथ फोटो सेशन के लिए बुलाया, इसकी तारीफ हर कोई कर रहा है।

 

 

बता दें कि BCCI ने अफगानिस्तान क्रिकेट को बढ़ावा देने के मकसद से कई सराहनीय कदम उठाए हैं। भारत के साथ अफगानिस्तान टीम का पहला अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच भी उसी पहल का हिस्सा है। वहीं अफगानिस्तानी टीम ग्रेटर नोएडा और देहरादून के स्टेडियम को बतौर घरेलू स्टेडियम इस्तेमाल कर सकती है।