Advertisement

14 ऐसी विचित्र चीज़ें जो सिर्फ चीन में ही देखी जा सकती हैं

1:25 pm 19 Sep, 2017

Advertisement

हर देश की अपनी एक खासियत होती है जो उसे दूसरों से अलग करती है। कोई अपने सौंदर्य के कारण अलग है तो कोई अपने वाशिन्दों की वजह से। हालांकि, कभी-कभी ऐसा भी होता है कि कोई देश अपनी विचित्र चीज़ों के लिए जाना जाता है। ऐसा ही एक देश है चीन। आईए जानते हैं चीन की ऐसी 14 विचित्र चीज़ों के बारे में जो उसे बाकी देशों से अलग बनाती हैं।

जिंदा केकड़े वेंडिंग मशीन से बेचे जाते हैं


दुनिया में ऐसे कई होटल हैं जहां के रसोईघर में जिंदा जानवरों को अपने ग्राहकों के लिए पकाया जाता है, लेकिन जिंदा केकड़ों को वेंडिंग मशीन से बेचा जाना वाकई में विचित्र लगता है।

घोस्ट मैरिज   


चीन में कई लोग ऐसे भी हैं जो लाशों की चोरी करते हैं और उन लाशों को ऐसे परिवारों को बेच देते हैं जिनके रिश्तेदार जवानी में कुंवारे ही मर गए हों। ऐसे परिवार बाद में घोस्ट मैरिज का आयोजन करते हैं, जिसका मतलब है, मृत्यु के बाद शादी।

वॉल-मार्ट में बिक्री के लिए साबुत (बिना काटे) शार्क और मगरमच्छ रखे जाते हैं 


कई देशों में वॉल-मार्ट भंडार की बड़ी श्रृंखला है, लेकिन सिर्फ चीन में ही बिक्री के लिए साबुत शार्क और मगरमच्छ रखे जाते हैं।


यह सोचने की बात है की कहीं चीन के लोग इन्हें साबुत ही पकाते होंगें?

ट्रैफ़िक जाम स्टैंड-इन्स

                     
चीन में अगर आप ट्रैफ़िक जाम में फसे हों तो आप ट्रैफ़िक जाम स्टैंड-इन्स की सहायता ले सकते हैं। यह सेवा आपके पास दो लोगों को भेजेगी। एक आपकी गाड़ी का ख्याल रखेगा और दूसरा आपको दोपहिया वाहन में बैठकर आपके गंतव्य तक पहुंचाएगा। यह सब इसलिए है क्योंकि चीन में ट्रैफ़िक जाम की समस्या आपकी सोच से भी ज़्यादा भयानक है।

पुलिस में कुत्तों की जगह हंस का इस्तेमाल

 
चीन के कुछ स्थानों पर पुलिस, कुत्तों की जगह हंस का इस्तेमाल करती है। उनके अनुसार हंस तेज़ नज़र और आक्रामक प्रवृत्ति के होते हैं।

चीन में कर्मचारियों की आत्महत्याओं को रोकने के लिए कार्यालय के भवन व उनके आसपास नेट लगाया जाता है 


हालांकि, यह एहतियात के तौर पर लगाया जाता है, लेकिन फिर भी आप वहां के लोगों की तनावग्रस्त स्थिति का अंदाज़ा लगा ही सकते हैं।

तिलचट्टा पालन

 
चीन में यह तेज़ी से बढ़ता कारोबार हैइस कारोबार से कोई भी व्यक्ति वहां बहुत पैसे कमा सकता है। चीनी दवाइयों में भी तिलचट्टे का इस्तेमाल किया जाता है।

270 वर्ष पुराना पत्थरों का जंगल


Advertisement
 
चीन के युन्नान प्रांत में स्थित यह जंगल चूना पत्थरों से बना है। यह यूनेस्को की विश्व धरोहरों में शामिल है। कहा जाता है की यह जंगल 270 वर्ष पुराना है।

डिब्बाबंद हवा 


चीन में धुएं का स्तर इतना अधिक है कि वहां ताज़ी हवा भी डिब्बे में भरकर बेचीं जाती है।

टीबक्स


चीन में स्टारबक्स की तर्ज पर टीबक्स की श्रृंखला है, जहां गर्म और ठंडी चाय परोसी जाती है।

सार्वजनिक स्थानों में पजामा पहन कर घूमना 


दूसरे देशों में लोग पजामा पहन कर सार्वजनिक स्थानों में जाना पसंद नहीं करते, लेकिन चीन में यह आम बात है।

चीन में कोई भी व्यक्ति सेना में भर्ती हो सकता है


ऐसे कई ऐसे देश हैं जहां महिलाएं सेना में भर्ती होती हैं, लेकिन चीनी सेना बेहद आकर्षक महिलाओं के लिए प्रसिद्ध है।

नेल हाउसेस


अगर किसी स्थान पर होने वाले निर्माण के लिए वहां रह रहा कोई व्यक्ति अपना मकान छोड़ने से इनकार कर देता है तो कॉन्ट्रैक्टर्स  उस मकान को छोड़ कर बाकी जगह पर काम शुरू करने पर मजबूर होना पड़ता है।

घोस्ट सिटीज


ये ऐसे शहर हैं जहां सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध हैं, लेकिन फिर भी वह पूरी तरह से बसे नहीं हैं। ये शहर चीन में तेजी से बढ़ रहे आवासीय बाज़ार का नतीजा है।

Advertisement


  • Advertisement