Advertisement

नहीं बचाए जा सके सेना के जवान विजय कुमार, हिमस्खलन के बाद दब गए थे 12 फुट नीचे बर्फ में

author image
8:27 pm 20 Mar, 2016

Advertisement

जम्मू कश्मीर के कारगिल सेक्टर में हिमस्खलन की चपेट में आने वाले सेना के जवान विजय कुमार को नहीं बचाया जा सका। गुरुवार को हल्के भूकंप के बाद आए हिमस्खलन में 7,500 फुट की ऊंचाई पर तैनात आर्मी पोस्ट के दो जवान हिमस्खलन की चपेट में आ गए थे। ये दोनों जवान सर्विलांस ड्यूटी पर थे। इस घटना के बाद सेना ने राहत और बचाव अभियान चलाया था।

बचाव अभियान में एक जवान को सुरक्षित बचा लिया गया, जिसकी हालत अभी भी स्थिर बताई जा रही है। वहीं, बचाव अभियान के तीसरे दिन सेना ने जवान विजय कुमार का शव निकाला।

vijay kumar

विजय कुमार twimg

ANI की रिपोर्ट के मुताबिक, विजय कुमार का शव 12 फुट बर्फ के नीचे मिला। सेना के पोस्ट के हिमस्खलन की चपेट में आने के बाद से विजय लापता थे। उनके पार्थिव शरीर को उनके पैतृक गांव ले जाया जाएगा।

गौरतलब है कि इससे पहले फरवरी को सियाचिन में आए हिमस्खलन में फंसकर भारतीय सेना के 10 जवान शहीद हो गए थे। इसके रेस्क्यू ऑपरेशन में लांसनायक हनुमनथप्पा को 6 दिनों बाद 25 फीट बर्फ के नीचे से सुरक्षित निकाला गया था। उन्हें बाद में दिल्ली के आर्मी अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका। 11 फरवरी को हनुमनथप्पा ने अंतिम सांस ली।

Advertisement


  • Advertisement