बिस्किट के डिब्बे पर बने इस डिजायन में छिपा है ‘सेक्स सीक्रेट’, क्या आप खोज सकते हैं?

12:31 pm 10 Apr, 2018

आमतौर पर हम किसी तस्वीर को सरसरी निगाहों से देखते हैं। इसलिए, तस्वीर के आशय का पता नहीं चल पाता। कई बार किसी तस्वीर को समझने के लिए गौर से देखना जरूरी होता है। आज हम इसी तरह की एक तस्वीर के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं।

 

यह तस्वीर ब्रिटेन में बिकने वाले एक बिस्किट ब्रांड के डिब्बे पर छपी है।

 

इस तस्वीर को बेहद खूबसूरत से डिजायन किया गया है। पहली बार देखने पर हर किसी को यह अहसास होगा कि यह तस्वीर ब्रिटिश समाज के पुराने दिनों से जुड़ी हुई है। गौर से देखने पर आपको पचा चलेगा कि इस तस्वीर में शरारत छिपी है।

 

जी हां, तस्वीर की पृष्ठभूमि में कुछ खास है।

 

 

क्या आपको कुछ पता चला? अब यह तस्वीर देखिए।

 

 

अब शायद आपको पता चल गया होगा। अगर नहीं, तो हम आपको बताते हैं।

 

दरअसल, ब्रिटेन की प्रतिष्ठित बिस्किट निर्माता कंपनी Huntley and Palmers के बिस्किट के ढक्कन पर बने इस चित्र में फ्रीलांस कलाकार मिक हिल ने झाड़ियों के पीछे एक प्रेमी जोड़े को आपत्तिजनक स्थिति में दिखाया है।

वहीं, तस्वीर के दूसरे हिस्से में दो कुत्तों को भी संभोग की मुद्रा में दर्शाया गया है। यह खुराफाती सोच उनके ही दिमाग की उपज है।

 

 

मिक हिल ने साफ  किया  कि ऐसा करने के पीछे उनका मकसद लोगों को  हंसाना था न कि Huntley and Palmers जैसी प्रतिष्ठित कंपनी को बदनाम करना। बीते कुछ वर्षों से इस बात को लेकर अफवाहें थीं कि मिक हिल ने बदला लेने के उद्देश्य से आवेश में आकर ऐसा किया। उन्होंने इन अटकलों पर विराम लगाते हुए इन अफवाहों को गलत बताया।

इस तस्वीर को बारीकी से देखने पर आपको इसके साथ की गई छेड़छाड़ के बारे में पता चल जाएगा। हालांकि, इससे पहले कि मिक हिल पकड़े जाते उन्होंने अन्य चित्रों पर भी कुछ इसी तरह के अनुपयुक्त दृश्य बना दिए थे।