Advertisement

इस शख्स ने बेकार पड़े सामान से बना डाला रॉकेट, शनिवार को परीक्षण

10:16 pm 21 Nov, 2017

Advertisement

जहां चाह, वहां राह। यह कहावत बहुत पुरानी है और इसके उदाहरण भी देखने को मिलते रहते हैं। यह सच है कि यदि लगन हो तो कुछ भी असंभव नहीं है। इस बात को साबित कर दिखाया है एक 61 साल शख्स ने। मैड माइक हग्स भले ही लिमोजिन चलाते हैं, लेकिन उनका दिमाग हमेशा अनुसंधान में ही लगा रहता है। अब उन्होंने जो काम किया है, उसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए, कम है।

माइक ने अपने गैराज में पड़े बेकार सामानों से एक रॉकेट बना डाला है। यह एक-दो दिन में संभव नहीं हो सका है, और इस पर सालों लगे हैं। अब यह रॉकेट परीक्षण के लिए तैयार है। इसका परीक्षण शनिवार को किया जाएगा। इस रॉकेट को बनाने में कुल 20 हजार डॉलर का ख़र्च आया है।

कैलिफोर्निया के एम्बॉय में यह रॉकेट करीब 500 मील प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ेगा।

हग्स इससे पहले भी इस तरह का कारनामा कर चुके हैं। वर्ष 1914 में 30 जनवरी को उन्होंने एरिजोना में अपने बनाए हुए रॉकेट में उड़ान भरी थी। हालांकि, यह यात्रा सिर्फ 1,374 फ़ीट तक चली। क्रैश लैंडिंग की वजह से वह घायल हो गए थे और उन्हें संभलने में तीन दिन का समय लग गया।

हग्स कहते हैं कि उन्हें विज्ञान में भरोसा नहीं है। वह अपने रॉकेट बनाने की कहानी को विज्ञान नहीं कहते, बल्कि एक फॉर्मूला करार देते हैं। वह कहते हैं कि उन्हें एयरोडायनेमिक्स तथा फ्लूड डायनेमिक्स के बारे में जानकारी है।

सेल्फ मेड साइंटिस्ट हग्स कहते हैंः

“अगर आप मृत्यु से नहीं डरते तो आप बेवकूफ हैं। यह बेहद डरावना है। हालांकि, मरना हम सबको है। विज्ञान एक फ़ॉर्मूला है और मुझे वास्तविकता से प्यार है। मुझे असाधारण चीजें करने का शौक है। मानव इतिहास में आज तक किसी ने खुद का रॉकेट तैयार नहीं किया है और न ही इसे लॉन्च ही किया है।”


Advertisement
हग्स कहते हैंः

“मैं एक चलता-फिरता रियलटि शो हूं।”

हग्स ने स्पष्ट किया है कि प्रक्षेपण के दौरान उनकी जान भी जा सकती है। इस प्रक्षेपण को यू-ट्यूब चैनल पर प्रसारित किया जाएगा। हग्स का दावा है कि इस प्रक्षेपण के बाद वह कैलिफोर्निया के गर्वनर पद की रेस में शामिल हो जाएंगे।

आपको जानकारी के बता दें कि हग्स बतौर लिमो ड्राइवर टिप मिलाकर प्रति घंटा कुल 15 डॉलर कमा लेते हैं। उन्होंने इस आविष्कार के लिए दुकानों से मेटल खरीदा और इसके साथ ही उसने 15 सौ डॉलर में एक मोटर ख़रीद कर उसे सस्ते पेंट से अच्छे से पॉलिश किया।

कैलिफोर्निया का एम्बॉय टाउन एक प्राइवेट प्रॉपर्टी है। हग्स ने प्रक्षेपण के लिए इसके ओनर अलबर्ट ओकुरा से परमीशन ले रखी है। ओकुरा ने वर्ष 2005 में अम्बॉय को 435,000 डॉलर में अधिकारिक तौर पर ख़रीद लिया था। यह प्रक्षेपण एक गद्देदार हैंगर के पास एक वायु पट्टी पर किया जाएगा।

यदि प्रक्षेपण सफल रहा तो यह किसी चमत्कार से कम नहीं होगा।

Advertisement


  • Advertisement