Sanju Review: रणबीर कपूर ने कमाल कर दिया, सीट से बांधे रखने वाली इमोशनल और पॉवरफुल फिल्म

author image
3:27 pm 30 Jun, 2018

स्टार कास्ट: रणबीर कपूर, अनुष्का शर्मा, सोनम कपूर, दीया मिर्जा, विक्की कौशल, मनीषा कोइराला, परेश रावल आदि।

निर्माता: विधु विनोद चोपड़ा

डायरेक्टर: राजकुमार हिरानी

रेटिंग: 5 में से 4

 

लम्बे इंतज़ार के बाद आखिरकार राजकुमार हिरानी निर्देशित फिल्म ‘संजू’ बॉक्स ऑफिस पर उतर चुकी है। संजय दत्त की जिंदगी पर आधारित इस फिल्म का दर्शकों को बेसब्री से इंतजार था। 29 जून को सिनेमाघरों में उतरी यह फिल्म अपने पहले दिन बॉक्स ऑफिस पर अच्छा बिज़नेस करने में कामयाब रही है।

 

ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श के अनुसार, ‘संजू’ ने ओपनिंग डे पर 34.75 करोड़ रुपए की शानदार कमाई की है। इसी के साथ रणबीर कपूर स्टारर इस फिल्म को साल 2018 की सबसे बड़ी ओपनिंग मिली है।

 

 

फिल्म को क्रिटिक्स के साथ साथ लोगों ने भी सराहा है। इस फिल्म में रणबीर ने जिस तरह से संजय दत्त के किरदार को निभाया है, वो काबिलेतारीफ है। यह रणबीर कपूर के फिल्मी करियर की सबसे बढ़िया परफॉरमेंस है।

 

 

संजय दत्त के किरदार को बड़े पर्दे पर निभाना बिलकुल भी आसान नहीं था, लेकिन राजकुमार हिरानी ने रणबीर कपूर पर भरोसा जताया और उन्हें इस रोल के लिए चुना। रणबीर ने भी इस किरदार के साथ पूरा इन्साफ किया है। लोगों ने तो यह तक कहा है कि उन्हें फिल्म देखते हुए ऐसा लग रहा था कि वह रणबीर कपूर को नहीं, बल्कि संजय दत्त को ही स्क्रीन में देख रहे हैं।

 




 

वहीं, परेश रावल ने बड़ी ही संजीदगी से संजय दत्त के पिता सुनील दत्त का किरदार निभाया है। पिता-बेटे के रिश्ते की एक बेजोड़ कहानी इस फिल्म में देखने को मिलती है।

 

 

उधर, मनीषा कोइराला ने नर्गिस के किरदार में अपने किरदार में शत-प्रतिशत से कई ज्यादा दिया है। वहीं, संजय दत्त के संघर्ष के दिनों में कैसे उनकी पत्नी मान्यता दत्त ने उनका साथ दिया, मान्यता के किरदार को दिया मिर्ज़ा ने बखूबी निभाया है।

 

इस फिल्म में रणबीर कपूर के अलावा विक्की कौशल की एक्टिंग की भी जमकर तारीफ की जा रही है। बाकी अन्य किरदार भी अपने रोल में बखूबी जंच रहे हैं। यह फिल्म दर्शकों को सीट से बांधकर रखती है। बेजोड़ एक्टिंग, दमदार डायरेक्शन, बेहतरीन स्टोरी प्लॉट सब कुछ आपको इस फिल्म में नजर आएगा।

 

 

राजकुमार हिरानी ने ‘संजू’ में संजय दत्त की ड्रग्स से जंग और मुंबई बम विस्फोट तथा आर्म्स एक्ट में नाम आने की वजह से जो-जो झेला उसको बखूबी दिखाने की कोशिश की है। ‘संजू’ पूरी तरह से संजय दत्त के जिंदगी में लिए गए कई गलत फैसले और उनकी वजह से पैदा हुए संघर्ष पर फोकस है।

 

 

फिल्म के गाने अच्छे हैं, जो पुराने दौर और खासतौर पर 90 के दशक की यादें तरोताजा करते हैं। इस फिल्म के शुरुआती कलेक्शन को देखकर ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि यह फिल्म महज 3 दिनों में ही 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर लेगी।

 

 

रणबीर कपूर के लिहाज से ये फिल्म उनके करियर का टर्निंग पॉइंट साबित हो सकती है। रणबीर कपूर की पिछली कई फिल्में बॉक्स ऑफिस कमाल नहीं कर सकी हैं। रणबीर कपूर की 5 साल पहले आई ‘ये जवानी है दीवानी’ फिल्म सुपरहिट रही थी। इस बीच आई फिल्में ‘बॉम्बे वेलवेट’ और ‘जग्गा जासूस’ बुरी तरह पिट गई थी। ऐसे में ‘संजू फिल्म से उनके करियर को नई उड़ान मिल सकती है।