तस्वीरेंः सैफ अली खान के आवास पटौदी पैलेस को देखकर आप दंग रह जाएंगे

5:46 pm 4 Apr, 2018

मंसूर अली खान पटौदी अपने समय के जाने-माने क्रिकेटर रहे हैं। उन्होंने अपने जमाने की लोकप्रिय अभिनेत्री शर्मिला टैगोर से शादी की थी। अभिनेता सैफ अली खान इन्हीं दोनों की संतान हैं।

सैफ ने अपनी पहली पत्नी अमृता सिंह को तलाक देकर करीना कपूर से साथ वर्ष 2012 में दूसरी शादी की। इस जोड़े का एक बेटा तैमूर है। तैमूर के नामकरण पर खासा विवाद हुआ था। दरअसल, तुर्क आक्रमणकारी तैमूर ने भारत पर बेहद बर्बर तरीके से हमला किया था और वहशियाना कार्रवाई की थी। सैफ ने इसी तैमूर के नाम पर अपने बेटे का नाम रखकर विवादों को हवा देने का काम किया था।

फिलहाल हम बात करेंगे सैफ अली खान के शाही लाइफस्टाइल की। सैफ किसी शहजादे की जिन्दगी जीते हैं और यह महल उनके लाइफस्टाइल को बयां करता है।

हरियाणा में स्थित इस महल का पटौदी पैलेस है।

 

 

यहां पटौदी परिवार लंबे समय तक रहा है। गुड़गाव शहर से 26 किलोमीटर की दूरी पर स्थित अरावली की पहाड़ियों में जगमगाता यह पैलेस इब्राहीम कोठी के नाम से भी जाना जाता है।

हम आपको इस आलीशान मकान की कुछ तस्वीरों से रूबरू कराने जा रहे हैं।

 

वैसे तो पटौदी खानदान का इतिहास काफी पुराना है, लेकिन इस महल को बने 81 साल हुए हैं।  सैफ अली खान के दादा और भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान इफ्तिखार अली हुसैन सिद्दीकी ने इस शाही महल का निर्माण कराया था जो पटौदी खानदान के 8वें नवाब थे।

 

 




 

इस महल की खास बात यह है कि इसे ऑस्ट्रियाई वास्तुकार कार्ल मोल्ट वॉन हाइन्ज़ ने डिजाइन किया था। ये वही वास्तुकार हैं, जिन्होंने दिल्ली के कनॉट प्लेस का डिजाइन तैयार किया। बाद में 9वें नवाब मंसूर अली खान उर्फ नवाब पटौदी ने एक विदेशी डिजायनर से इसका जीर्णोद्धार करवाया।

 

 

महल का इंटीरियर भी बेहद आलीशान है। इस महल की खासियतों की बात की जाए तो इसमें 150 कमरे हैं। वहीं, एक समय इस महल में 100 से भी अधिक नौकर काम किया करते थे।

पटौदी खानदान के 10वें नवाब सैफ अली खान का यह महल बॉलीवुड की कई फिल्मों की शुटिंग का गवाह भी बन चुका है। बताया जाता है कि बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर खान को पटौदी खानदान के इस आलीशान महल से खासा लगाव है। साल 2014 में सैफ अली खान नें यहां नीमराना होटल बनवाया था, जिसे बाद में नवीकरण के चलते बंद करना पड़ा।

 

 

 



Discussions
Popular on the Web