Advertisement

गुलाब के फूल का हर रंग कुछ कहता है, आप भी जानिए फूलों की भाषा को

11:48 am 28 May, 2018

Advertisement

गुलाब एक विशिष्ट श्रेणी का फूल है। यह खास है। दरअसल, यह प्रेम का सूचक है। आमतौर पर लोग सुर्ख लाल, सफेद और पीले रंग के गुलाब से ही अवगत होते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि गुलाब इसके अलावा भी कई अन्य रंगों में मौजूद होते हैं। खास बात यह है कि गुलाब के प्रत्येक रंग का अपना एक अलग ही मतलब होता है। आइए इसके बारे में जानते हैं।

 

प्रेम का प्रतीक है लाल गुलाब

 

 

लाल रंग का गुलाब रोमांस-प्रेम का प्रतीक है। अगर किसी से सच्चा प्रेम करते हैं तो सुर्ख लाल गुलाब जरूर भेंट करें। किसी के प्रति प्रेम को दर्शाने का यह सबसे बेहतर जरिया साबित हो सकता है।

 

मासूमियत दर्शाता है सफेद गुलाब

 

 

यह मासूमियत और बिना शर्त प्रेम को दर्शाता है। अगर आप अपने किसी प्रियजन से माफी मांगना चाहते हैं तो सफेद गुलाब से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता है। शादी के मौकों पर सफेद गुलाब का इस्तेमाल होता है।

 

मित्रता का प्रतीक पीला गुलाब

 

 

पीला गुलाब खुशहाली लाता है, साथ ही यह मित्रता का प्रतीक भी है। अगर आप किसी से मित्रता की शुरुआत करना चाहते हैं या किसी को गेट वेट सून कहना चाहते हैं तो पीला गुलाब जरूर भेंट करें।

 

समृद्धि का प्रतीक है हरा गुलाब

 

 


Advertisement
हरे रंग के गुलाब का फूल न केवल खूबसूरत होता, बल्कि यह सुख, समृद्धि का प्रतीक है। गुलाब के अलग-अलग रंगों की तरह यह भी खास है। यह फूल आप अपने उस करीबी को उपहार-स्वरूप दे सकते हैं, जिसे आप जीवन में कामयाबी की बुलंदियों पर देखना चाहते हैं।

 

तारीफ का प्रतीक है गुलाबी रंग का गुलाब

 

 

पिंक रोज किसी की तारीफ और प्रशंसा के लिए दिया जाता है। वह आपका बेस्ट फ्रेंड, मंगेतर या कोई भी हो सकता है।

 

उत्साह को दर्शाता है नारंगी गुलाब

 

 

नारंगी रंग का गुलाब मोह और उत्साह को दर्शाता है। अपने जज्बात को लोगों को बताने यह एक अच्छा माध्यम है।

 

दुश्मनी का प्रतीक है काला गुलाब

 

 

आम तौर पर यह किसी को भेंट नहीं किया जाता, क्योंकि इसे दुश्मनी का प्रतीक मानते हैं।

 

राजशाही को दर्शाता है बैंगनी गुलाब

 

 

गुलाब का बैंगनी रंग दरअसल राजशाही की प्रवृत्ति को दर्शाता है। साथ ही आप जिसे प्यार करते हैं और कह नहीं पा रहे हैं उसे बैंगनी रंग के गुलाब भेजिए, उसे आपकी बात समझ में आ जाएगी।

Advertisement


  • Advertisement