Advertisement

बदलते मौसम में अगर हो जाए सर्दी-जुकाम तो तुरंत अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

12:26 pm 20 Aug, 2018

Advertisement

बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या आम हो जाती है। कई बार यह अगल-बगल के लोगों से भी हमें लग जाता है। संक्रमित व्यक्ति के छींकने, खांसने से वायरस हवा के माध्यम से हमें बीमार कर जाता है। चिकित्सकों की मानें तो राइनोवायरस सर्दी जुकाम के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार होता है। बचाव ही इससे निपटने का सबसे कारगर तरीका है।

 

 

हम यहां कुछ असरदार घरेलू उपाय के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जो सर्दी-जुकाम को दूर भगाने में मददगार साबित होते हैं।

दूध और हल्दी

 

हल्दी वाला दूध सर्दी-खांसी का रामबाण इलाज है। एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी डालकर उसके मिश्रण को पीने भर से आराम मिलने लगता है। सर्दी से बचने के साथ ही इस उपाय के अनेक शारीरिक लाभ होते हैं। इसका सेवन रात में सोने से पहले करना श्रेयस्कर होता है।

शहद

 

शहद के अनेक स्वास्थ्य लाभ होते हैं और ये ठंड से भी बचाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीजन, एंटीबैक्टिरियल जैसे गुण बेहद उपयोगी साबित होते हैं। इसे एक गिलास गर्म पानी के साथ लेने से जुकाम से राहत मिलती है।

अदरक


Advertisement
 

सर्दियों में अदरक वाली चाय की लोकप्रियता बहुत ज्यादा होती है, इसका एक कारण इसका एंटीवायरल होना भी है। यह शरीर के इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में सहायक होती है। अदरक का सेवन गर्माहट पहुंचाता है और सर्दी-जुकाम को दूर करता है। अदरक को महाऔषधि कहा जाता है। इसमें विटामिन, प्रोटीन आदि तत्व होते हैं।

अदरक और शहद

 

अदरक और शहद के मिश्रण को पानी के साथ लेने पर भी सर्दी-जुकाम से राहत मिलती है।

लहसुन

 

लहसुन एंटी बैक्टिरियल, एंटीवायरल और एंटी फंगल होता है। इसे घी में भुनकर खाने से सर्दी-जुकाम दूर होता है। ऐसा एक दो बार करने से जुकाम में आराम मिल जाता है।

 

 

इसके साथ ही सर्दी-जुकाम से बचने के लिए साफ-सफाई का भी ख्याल रखें।

Advertisement


  • Advertisement