Advertisement

ये हैं भोजपुरी सिनेमा की रानी, इन्हें फिल्मों में बोल्ड सीन से नहीं है परेशानी

author image
10:00 am 8 Jul, 2018

Advertisement

भोजपुरी फिल्‍म ‘ससुरा बड़ा पैसावाला’ से अपने करियर का आगाज करने वाली रानी चटर्जी भोजपुरी फिल्मों की जानी मानी और प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं। ‘ससुरा बड़ा पैसावाला’ वही फिल्म थी, जिससे भोजपुरी फिल्म उद्योग पुनर्जीवित हुआ था। तब रानी की उम्र मात्र 16 साल की थी और वह दसवीं कक्षा में पढ़ती थीं। आज उनको भोजपुरी फिल्मों में काम करते हुए 14 साल हो चुके हैं, लेकिन उनकी दर्शकों के बीच लोकप्रियता ऐसी है कि बॉलीवुड की कई अभिनेत्रियां भी मामूली साबित होंगी।

भोजपुरी सिनेमा में एक समय ऐसा भी आया, जब हिंदी फिल्मों की चर्चित मगर असफल अभिनेत्रियां काम की तलाश में इधर का रुख करने लगीं। इनमें नगमा, रंभा और भूमिका चावला आदि ऐसी अभिनेत्रियों का नाम शुमार है, जिनको रानी के विकल्‍प के तौर पर देखा जाने लगा। हालांकि, ये अभिनेत्रियां जिस रफ्तार से आयीं, उसी रफ्तार गायब भी हो गयीं। वहीं, रानी चटर्जी खुद को भोजपुरी फिल्मों में स्थापित कर चुकी थीं। रानी अब तक 200 से भी ज़्यादा फिल्मों में काम कर चुकी हैं।

 

रानी चटर्जी को ‘क्‍वीन ऑफ भोजपुरी’ भी कहा जाता है।

 

आइए आज जानते हैं अपने दिलकश अदाओं से दिल का चैन लूट लेने वाली  रानी चटर्जी की कहानी, जिनका सपना तो बॉलीवुड में किस्मत आज़माने का था, लेकिन आज वह भोजपुरी जगत की जान बन गयी हैं।

 

 

ऐसे मिली पहली फिल्‍म ‘ससुरा बड़ा पैसावाला’

रानी चटर्जी का जन्म मुंबई में हुआ था। हर मुंबइया की तरह रानी का भी शौक फिल्मों में काम करना और शूटिंग देखना था। रानी बताती हैं कि जब उन्हें मौका मिलता था तब वह फिल्म की शूटिंग देखने के लिए चली जाती थी। इसी दौरान रानी की मुलाकात कॉमेडियन और एक्टर केके गोस्वामी से हुई और यहीं से उनकी किस्मत बदली। रानी बताती हैं कि केके गोस्वामी उनसे इतना प्रभावित हुए कि रानी को मनोज तिवारी के अपोजिट पहली फिल्‍म मिल गयी।

 

 

पहली फिल्‍म के मिले थे सिर्फ इतने रुपये


Advertisement
2004 में डायरेक्टर अजय सिन्हा की इस फिल्म में रानी के साथ मनोज तिवारी भी भोजपुरी फिल्म में पहली बार किस्मत आज़मा रहे थे। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर एक ब्लॉकबस्टर साबित हुई और उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भोजपुरी फिल्म बनी। इसने करीब 35 करोड़ रुपये का कारोबार किया था। हालांकि, इस फिल्म के लिए रानी को सिर्फ़ 10 हजार रुपये मिले थे।

 

 

भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा फीस लेने वाली अभिनेत्री

रानी भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा फीस लेने वाली एक्ट्रेस हैं। वह एक फिल्म का 10 लाख रुपए तक मेहनताना लेती हैं। इसकेअलावा रानी सोशल मीडिया पर भी काफी चर्चा में रहती हैं। रानी की फैन फॉलोइंग काफी जबर्दस्त है। वह इंस्टाग्राम पर तो सक्रिय हैं ही साथ में उनका यूट्यूब पर एक चैनल भी है। उनके फनी विडियोज सोशल मीडिया पर आए दिन वायरल होते रहते हैं।

 

 

भोजपुरिया क्‍वीन रानी चटर्जी को इनसे है खतरा

कहते हैं फिल्म जगत में काम करने के लिए एक गॉडफादर चाहिए होता है लेकिन रानी चटर्जी की कहानी अपने दम पर बिना किसी सहारे के आगे बढ़ती गयीं। इस सुनहरे सफ़र में रानी को कई अभिनेत्रियों से चुनौती मिलती रही लेकिन अपने दम पर भी फिल्‍में हिट कराने की क्षमता के कारण रानी चटर्जी इन सब पर भारी पड़ीं।

 

 

रानी चटर्जी से यह पूछने पर कि आपको कभी इंडस्‍ट्री में आने वाली अभिनेत्रियों से खतरा नजर आया? इस पर रानी कहती हैं कि खतरा तो उन्हें लगता है, जो किसी को कुर्सी से उतार कर बैठी हों, लेकिन मैंने यह पोजिशन खुद की मेहनत से बनाया है। मुझे तो खुद से ही खतरा महसूस होता है। जिस दिन मैं मेहनत करना छोड़ दूंगी, मेरे लिए खतरा उत्‍पन्‍न हो जाएगा।

आपको बता दें रानी चटर्जी धर्म से मुस्लिम हैं, फिल्मों में काम करने के लिए इन्होंने अपना नाम बदला है।

Advertisement


  • Advertisement