निडर और साहसी लोगों में होती हैं ये 8 बड़ी खूबियां जो उन्हें कामयाबी की राह पर ले जाती हैं

5:11 pm 20 Apr, 2018

जब आप अपने डर पर जीत हासिल कर लेते हैं, तो आपके लिए कुछ भी असंभव नहीं रहता। आपमें हर काम करने का हौसला आ जाता है। निडर और साहसी लोग जीवन में बहुत आगे जाते हैं, क्योंकि अपनी कमज़ोरियों और डर पर जीत हासिल करने वाले इन लोगों में और भी कई गुण होते हैं जो उन्हें कामयाबी की राह पर आगे ला जाता है।

1. पिछले अनुभव से सीखना

आपने कोई काम शुरू किया, लेकिन सफल नहीं हो पाए तो निराश मत होइए। अपने इस अनुभव से सीखिए कि आपसे कहां गलती हुई। बहादुर लोगों को अपनी असफलता पर शर्म नहीं आती, बल्कि वह इससे सीखते हैं और ऐसे लोग किसी चीज़ से डरते नहीं। जो कभी असफल नहीं हुआ, वो इंसान सफल भी नहीं हो सकता।

2. उत्साहित रहते हैं

साहस के साथ ही विपरित परिस्थितियों से लड़ने के लिए उत्साह भी ज़रूरी है। सफल और निडर लोगों में बहुत उत्साह होता है और इसी की बदौलत वह मुश्किल परिस्थितियों का भी डटकर सामना कर लेते हैं।

3. खुद को चुनौती देना

ऐसा लगता है कि डर हमें आगे बढ़ने से रोकता है, लेकिन जो लोग अपने डर को चुनौती की तरह स्वीकार करते हैं और खुद में बदलाव लाते हैं उन्हें सफल होने से कोई नहीं रोक सकता। विपरित परिस्थितियों का सामना करते हुए ये खुद को ही चुनौती देते हैं।

4. कार्रवाई करना




अगर आपको ऊंचाई से डर लगता है तो आपका ये डर तब तक खत्म नहीं होगा जब तक आप बंगी जम्पिंग और ऐसी ही कोई दूसरी चीज़ नहीं करेंगे। डर से बाहर निकलने के लिए आपको आगे बढ़कर काम करना होगा सिर्फ़ सोचने से कुछ नहीं होगा।

5. खुद पर विश्वास

निडर लोगों का सबसे बड़ा गुण होता है, खुद पर विश्वास। वो खुद से और दूसरों से किया वादा कभी नहीं भूलते। उन्हें खुद पर विश्वास होता है कि वो हर काम कर लेंगे और यही गुण उन्हें दूसरों से अलग बनाता है।

6. नई चीज़ें सीखना

यदि आपको किसी चीज़ से डर लगता है तो उसे सीखने की कोशिश करिए। जैसे पानी से डर लगता है तो स्विमिंग की कोशिश करिए। समूह में बात करने से डर लगता है तो उसे दूर करने के लिए लोगों के बीच बोलने की कोशिश करिए। निडर लोग हमेशा नई-नई चीज़ें सीखने की कोशिश करते रहते हैं और इस तरह से उनका डर चला जाता है और वो एक बेहतर इंसान बनते हैं।

7. डर पर काबू पाएं

डर सिर्फ़ दिमाग का वहम है। अगर आप इसे काबू करना सीख लेंगे तो बहुत आगे बढ़ेंगे। निडर लोग इस बात को अच्छी तरह समझते हैं।

8. मदद मांगें

निडर लोग नकारे जाने का डर नहीं होता। अगर आपको लगता है कि आपको किसी की मदद की ज़रूरत है, तो आपने शिक्षक या किसी दोस्त से मदद मांगें। निडर लोगों को किसी से मदद मांगने में शर्म नहीं आती।



Discussions
Popular on the Web