Advertisement

क्रिकेट के 10 यादगार लम्हें जिन पर देश को नाज़ है

12:21 pm 17 Nov, 2017

Advertisement

हमारे देश में क्रिकेट सिर्फ़ एक खेल नहीं, बल्कि धर्म है। इससे लोगों की भावनाएं जुड़ी हुई हैं। हाल ही में वनडे सीरीज़ में न्यूज़ीलैंड को हराकर सीरीज पर कब्ज़ा ज़माने के साथ ही टीम इंडिया ने भारतीयों को गर्व का एक और मौका दिया। आज हम आपको बताने जा रहे हैं क्रिकेट के वो यादगार लम्हें जिन पर हर भारतीय को गर्व होगा।

1. विराट कोहली के 8000 रन

आईसीसी चैंपियन्स ट्रॉफी नें जब विराट कोहली ने 8000 रन पूरे किए, तो व सबसे कम समय में इतने रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। विराट की इस उपलब्धि पर हर क्रिकेट फैन झूम उठा।

2. होबार्ट में श्रीलंका के खिलाफ कोहली की इनिंग

विदेशी धरती पर ये दूसरी बार था जब विराट कोहली ने देश का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया। श्रीलंका के खिलाफ मैच जीतने के लिए 40 ओवर में 320 रन चाहिए थे। फिर विराट ने अपना विराट रूप दिखाते हुए धुआंधार 133 रन बना डाले वो भी सिर्फ़ 86 गेन्दें खेलकर और भारत को 37 ओवर में ही जीत दिला दी।

3. धोनी का स्टंप

एम एस धोनी बेहतरीन बैट्समैन होने के साथ ही अच्छे विकेटकीपर भी हैं और उनकी विकेट कीपिंग का हुनर दिखा 2012 में जब उन्होंने मार्श को सिर्फ 0.09 सेकंड में ही स्टंप्ड कर दिया। आमतौर पर हमारी पलके भीं 0.30-0.40 सेकंड में झपकती हैं, यानी जितनी देर में आप पलक झपकाते उससे पहले ही धोनी ने मार्श को आउट कर दिया।

4. सहवाग की ट्रिपल सेंचुरी

मुल्तान के सुल्तान वीरेंद्र सवहाग ने पाकिस्तान के खिलाफ ट्रिपल सेंचुरी मारकर न सिर्फ इतिहास रचा, बल्कि देश का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया। उन्होंने 309 रन की शानदार पारी खेली थी।

5. वर्ष 1971 में भारत का इंग्लैंड दौरा


Advertisement
1971 में इंग्लैंड को उसी की धरती पर हराकर भारत ने पहली टेस्ट सीरीज जीती थी। ज़ाहिर है ये जीत भारतीयों के लिए बहुत खास थी। इस मैच में भगवत चंद्रशेकर ने 8 विकेट लिए थे।

6. वर्ष 1985 वर्ल्ड चैंपियनशिप क्रिकेट

वर्ल्ड कप जीतने के महज़ 2 साल बाद ही भारत क्रिकेट के वर्ल्ड चैंपियनशिप में हिस्सा लेने के लिए ऑस्ट्रेलिया गया। वहां भारत को एक कमज़ोर टीम की तरह आंका गया, लेकिन भारत ने सभी मैच जीतकर आखिरकार चैंपियनशिप अपने नाम कर ली।

7. वर्ल्ड कप 2003 भारत-पाकिस्तान का मैच

2003 वर्ल्ड कप में रावलपिंडी एक्सप्रेस की तूफानी बॉलिंग नहीं चली। इस मैच में सचिन के 98 रनों की बदौलत भारत ने पाकिस्तान के 274 रनों का पीछा करते हुए जीत हासिल कर ली। ये विश्वकप में भारत के बेहतरीन प्रदर्शनों में से एक था।

8. आईसीसी चैंपियन्स ट्रॉफी 2013

इस मैच में इशांत शर्मा किसी हीरो से कम नहीं थे, उनकी बदौलत ही टीम अर्श से फर्श यानी जीत तक पहुंच सकी थी। इशांत ने 2 विकेट लेकर मैच का रुख भारत की तरफ कर दिया और आखिरकार भारत ने इस मैंच में इंग्लैंड को हराकर ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया।

9. टी 20 वर्ल्ड कप

24 सितंबर 2007 का दिन भारतीय क्रिकेट इतिहास का एक सुनहरा दिन था, जब पाकिस्तान को फाइनल में हराकर भारत ने टी20 विश्व कप जीत लिया था। इस मैच में 6 छक्के लगाने और शानदार कैच पकड़ने के साथ ही और भी ढेर सारे कारनामे हुए थे।

10. विश्वकप 1983

1983 में जिस समय भारत ने क्रिकेट विश्वकप जीता था किसी को भी विश्वास नहीं हो रहा था कि कपिल देव की टीम ने यह शानदार कारनामा कर दिखाया है। वर्ष 1983 का वो पल भारत के क्रिकेट इतिहास में हमेशा के लिए यादागर बन गया है।

Advertisement


  • Advertisement