Flipkart और Amazon ऑनलाइन बेच रही हैं ‘ब्राह्मण गाय’! जानिए आखिर क्या है पूरी सच्चाई

author image
3:03 pm 18 Jun, 2018

शॉपिंग करने के अनुभव को ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल कंपनियों ने आसान बना दिया है। क्या ऐसा नहीं है जो इनमें नहीं मिलता। घर बैठे सामान आर्डर करो और कुछ दिनों में वो आपके पास पहुंच जाता है। अपनी पसंदीदा चीज के लिए आपको भटकना नहीं पड़ता। एक ही जगह आपको सारी चीजें वाजिब दामों में मिल जाती है।

आपने ऑनलाइन बिकने वाली कई आश्चर्यजनक चीजों के बारे में सुना होगा, लेकिन किसी जानवर को ऑनलाइन बेचे जाने के बारे में शायद ही आपने पहले कभी सुना हो। इस तरह की हेडलाइंस कई दिनों से देखने को मिल रही हैं कि कई नामी ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल्स ऑनलाइन गाय बेच रहे हैं।

 

 

बात यहीं खत्म नहीं होती। ये कोई आम गाय नहीं है। ऑनलाइन पोर्टल्स पर ये गाय ‘ब्राह्मण गाय’ के नाम से बेची जा रही हैं।

 

इतना ही नहीं, बल्कि इनमें रंगों की वैरायटी का ऑप्शन भी ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। अपने मनपसंद रंग की गाय ग्राहक यहां से खरीद सकते हैं।




 

ये गाय 4,462 रुपए में फ्लिप्कार्ट पर उपलब्ध है, जिसे आप 149 रुपए की मासिक किस्त पर भी खरीद सकते हैं।

 

 

वहीं, अमेज़न पर इस गाय की कीमत 10,512 रुपए रखी गई है, जिसमें प्रति महीने 500 रुपए की किस्त में भी खरीदने का विकल्प दिया गया है।

 

 

पोर्टल्स पर गायों का विवरण भी दिया गया है। इनकी ऊंचाई 8.0001, चौड़ाई 5.0038 इंच और वजन 500 ग्राम है। वजन 500 ग्राम सुनकर आपका मुंह भी खुला रह गया होगा कि आखिर कौन सी गाय का वजन भला 500  ग्राम होता है।

अब इस पूरे पचड़े में एक ट्विस्ट है। दरअसल, ये गाय असली नहीं, बल्कि एक खिलौना गाय है। देखने में ये खिलौना गाय एक दम असली गाय जैसी ही लग रही है। जानवारों के खिलौने बेचने में तो कुछ भी गलत नहीं हैं, लेकिन इस तरह ‘ब्राह्मण गाय’ के शब्द का इस्तेमाल कई विवादों को जन्म दे रहा है।