Advertisement

ये है आश्चर्यजनक और विचित्र समुद्र, जिसका कोई किनारा ही नहीं

8:57 pm 14 Jul, 2018

Advertisement

ये धरती बहुत ही विचित्र दृश्यों और जीवों से भरी हुई है। जितनी जानकारी इकठ्ठा कीजिए, मगर जानने का कोई अंत नहीं है। आज भले ही वैज्ञानिक दुसरे ग्रहों के बारे में अध्ययन कर रहे हों, लेकिन धरती को अभी पूरी तरह जानना बाकी है। यहां हम ऐसे समुद्र के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका कोई किनारा ही नहीं है।

 

 

गौरतलब है कि नदी हो या समुद्र, सबका कोई न कोई किनारा होता ही है, जहां लोग देखने-घूमने या फिर पिकनिक करने आते रहते हैं। सोचिए कि गोवा के समुद्र में किनारा न होता तो क्या होता!

 

आपका जवाब होगा कि ये तो असंभव है कि किनारा न हो, समुद्र है तो उसका किनारा भी होगा। लेकिन ऐसा नहीं है, सारगासो सागर का कोई किनारा नहीं है। लगता है ईश्वर ने जब इसे बनाया होगा तो किनारा बनाना छोड़ दिया होगा।

 

 

ये अटलांटिक सागर के पूर्व में अवस्थित है, जहां कई मीलों तक जमीन नहीं दिखती है। विश्वास न हो तो तस्वीर में देख लीजिए।


Advertisement
 

मानचित्र में यह गल्फ स्ट्रीम से पश्चिम, नॉर्थ अटलांटिक से उत्तर और कैनरी करेंट से पूर्व में है। यहां जाना जान जोखिम में डालना है, क्योंकि ये बरमूडा ट्रायंगल के पास में ही पड़ता है।

 

 

बता दें कि सारगासो सागर का नाम समुद्री घास सारगैसम के नाम पर पड़ा है। यहां ये घास भारी मात्रा में पाई जाती है। इस समुद्र में कछुए, मछलियां, केकड़े भी पाई जाती है।

इस सागर की कोई सीमा नहीं है, क्योंकि ये चारों ओर से समुद्र से ही घिरा हुआ है। कोई जमीनी किनारा नहीं होने की वजह से यह हवा के अनुसार अपनी स्थिति बदलता रहता है।

 

 

बताते चलें कि अटलांटिक में भीषण ठण्ड होती है फिर भी इस समुद्र का जल गर्म रहता है। वाकई प्रकृति ने इसे बेहद रोचक बनाया है।

Advertisement


  • Advertisement