Advertisement

नाखून से जानिए अपनी सेहत का हाल, बदलते रंग को न करें नज़रअंदाज़

3:53 pm 12 Jun, 2018

Advertisement

नाखून से आप अपनी सेहत जान सकते हैं। क्या आपने कभी अपने नाखूनों को गौर से देखा है? कैसे हैं वो सफेद या पीले? क्या आपके नाखून रूखे और फटे-फटे हैं, यदि ऐसा है तो इन संकेतों को नज़रअंदाज़ न करें, क्योंकि नाखूनों का बदलना कई बीमारियों का संकेत हैं।

 

नाखूनों पर पीलापन

आमतौर पर फंगल इंफेक्शन की वजह से नाखून का रंग पीला पड़ सकता है, इसके अलावा खून की कमी होने पर भी नाखून पीले पड़ जाते हैं। कुछ मामले में पीले नाखून डायबिटीज़ और थायरॉइड जैसी बीमारियों का भी संकेत होते हैं।

 

 

नीला नाखून

यदि नाखून का रंग थोड़ा नील हो गया है तो समझ जाइए कि आपके शरीर में ऑक्सीजन की भी कमी है।

 

 

फटे और रूखे

ऐसा थायरॉइड की वजह से भी हो सकता है। इसके अलावा कमज़ोर इम्यून सिस्टम भी इसके लिए ज़िम्मेदार है।

 

 

सफेद धब्बे

कई बार नाखूनों में सफेद धब्बे ये लाइन बनने लगती है, इसे नज़रअंदाज़ बिल्कुल न करें, क्योंकि ये बदलाव लिवर और दिल की बीमारियों का संकेत हो सकता है।

 


Advertisement
 

 

उभरे नाखून

नाखून के बाहर और आसपास की त्वचा का उभरा होना भी सेहत के लिए अच्छा संकेत नहीं है। ऐसा होने पर नाखून गोलाकार दिखने लगते हैं। ऐसा होने का मतलब है कि शरीर में ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में नहीं पहुंच पा रहा है या फेफड़े व आंत में सूजन भी इसका कारण हो सकती है।

 

 

काले नाखून

यदि आपके नाखून का रंग काला पड़ने लगे तो समझ जाइए कि ये कमज़ोर हो रहे हैं और साथ ही यह मेलानोमा बीमारी का भी संकेत हो सकता है, इसलिए तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

 

 

बार-बार टूटते नाखून

यदि आपका नाखून बार-बार टूट रहे हैं तो इसका कारण केमिकल युक्त नेलपॉलिश का ज़्यादा इस्तेमाल हो सकता है। इसके अलावा शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी इसका कारण हो सकती है।

 

 

आधे सफेद और आधे गुलाबी नाखून

नाखूनों का रंग जब ऐसा हो जाए तो सावधान हो जाइए, क्योंकि ये सिरोसिस नामक बीमारी का संकेत हो सकता है।

 

अब से आप भी अपने नाखूनों पर नज़र रखें और कुछ बदलाव दिखने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

Advertisement


  • Advertisement