Advertisement

भारतीय पृष्ठभूमि पर बनी ये 6 हॉलीवुड फिल्में आपको ज़रूर देखनी चाहिए

10:00 am 4 Apr, 2018

Advertisement

हॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री हमेशा से ही एक्सपेरिमेंट और कुछ हटकर करने के लिए जानी जाती है। हॉलीवुड फिल्मों के निर्देशक कहानियों के लिए पूरी दुनिया की दिलचस्प कहानियों को खोजते हैं, ताकि पूरे विश्व के लोग उनकी फिल्मों की तरफ आकर्षित हो सकें। आपको ये जानकर हैरानी होगी कई बेहतरीन हॉलीवुड फिल्मों की कहानी भारतीय लोगों और भारतीय संस्कृति पर आधारित थी और आपको एक बार ये फिल्में ज़रूर देखनी चाहिए।

1. लाइफ ऑफ पाई (2012)

 

 

ऑस्कर की सबसे पसंदीदा फिल्मों से एक लाइफ ऑफ पाई एक शानदार फिल्म थी। यह एक भारतीय लड़के की कहानी पर आधारित थी जो तमाम मुश्किलों के बावजूद अपनी कहानी बताने के लिए ज़िंदा बच जाता है। इस फिलॉसोफिकल फिल्म में पाई पटेल की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में इरफान खान भी नजर आए थे। पाई जहाज के डूबने के बाद किसी तरह बच जाता है वो भी बंगाल टाइगर के साथ। इस फिल्म के डायरेक्टर अंग ली को बेस्ट डायरेक्टर का एकेडमी अवॉर्ड मिला था। फिल्म की अधिकतर हिस्सों की शूटिंग भारत के केरल और पॉन्डेचेरी में हुई थी। इसकी सिनेमेटोग्राफी भी कमाल की थी।

 

2. गांधी (1983)

 

 

हॉलीवुड डायरेक्टर रिचर्ड एटनबर्ग ने ‘गांधी’ बायोपिक में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पूरी ज़िंदगी के बारे में बताया है। इस फिल्म में बेन किंग्सले ने गांधी का किरदार निभाया था और इस रोल के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर का ऑस्कर अवॉर्ड भी मिला। इस फिल्म को बहुत ही बेहतरीन तरीके से बनाया गया था। यह फिल्म दिखाती है कि भारत को आज़ादी के लिए कितना संघर्ष करना था। आपको जानकर हैरानी होगी कि ऑस्कर में इस फिल्म ने 8 अवॉर्ड जीते थे, जिसमे से एक बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड भी था।

 

3. स्लमडॉग मिलेनियर (2008)

 

 

यह बेहतरीन फिल्म मुंबई की कई झुग्गी-झोपड़ियों में शूट हुई थी। इस फिल्म ने भी ऑस्कर अवॉर्ड जीता था। यह फिल्म विकास स्वरूप के उपन्यास ‘Q & A’ पर आधारित थी। इस फिल्म को डेनियल बोयल  बेहतरीन तरीके से निर्देशित किया था। हालांकि, फिल्म में भारत की गरीबी को बढ़ा-चढ़ाकर दिखाने के लिए उनकी आलोचना भी हुई, लेकिन इसके बावजूद फिल्म को लोगों ने बहुत पसंद किया। फिल्म में ए आर रहमान के संगीत ने चार चांद लगा दिए थे। देव पटेल और अनिल कपूर की शानदार एक्टिंग ने इस फिल्म को मास्टरपीस बना दिया।


Advertisement
 

4. लायन (2016)

 

 

अभिनेता देव पटेल इस फिल्म में लीड रोल में थे। यह फिल्म कहानी थी एक 5 साल के बच्चे की जो ट्रेन में सफर के दौरान अपने परिवार से अलग हो जाता है। सरू नाम का बच्चा अपने भाई से अलग होकर ट्रेन से कोलकाता पहुंच जाता है। बाद में इस बच्चे को एक ऑस्ट्रेलियाई दंपत्ति गोद ले लेता है और उसे नई ज़िंदगी देता है। 25 साल बाद यह बच्चा जो अब नौजवान बन चुका है अपने परिवार को खोजने के लिए भारत आता है। फिल्म में भावनाओं का चित्रण बखूबी किया गया है। यह फिल्म सच्ची घटना पर आधारित रही है।

 

5. द नेमसेक (2007)

 

 

झुम्पा लाहिरी के उपन्यास पर आधारित इस फिल्म का नाम भी नहीं बदला गया। द नेमसेक बंगाली अप्रवासियों की खोई हुई पहचान के मुद्दे को चित्रित करता है। इस फिल्म की निर्देशक मीरा नायर ने निश्चय ही हॉलीवुड में अपनी अलग पहचान बनाई है। फिल्म में इरफान खान और तब्बू के अलावा कई हॉलीवुड कलाकर लीड रोल में थे। फिल्म की शूटिंग कोलकाता में हुई थी।

 

6. ब्राइड एंड प्रेजुडाइस (2004)

 

 

डायरेक्टर गुरिंदर चड्ढा ने इस फिल्म में एक भारतीय परिवार की शादी को बॉलीवुड स्टाइल में दिखाया है। यह फिल्म उपन्यास ब्राइड एंड प्रेजुडाइस पर आधारित थी जिसके लेखक है जेन ऑस्टिन। फिल्म में ऐश्वर्या राय, मार्टिन हेंडर्सन, अनुपम खेर और नादिरा बब्बर मुख्य भूमिका में थे। फिल्म काफी मज़ेदार थी, जिसमें पार्टी और शादी के दृश्य और डांस की भरमार थी। इस फिल्म में भारतीय संस्कृति की साफ झलक दिखती है।

Advertisement


  • Advertisement