Advertisement

जानिए ये 8 खतरनाक गेंदबाज़ किन बल्लेबाज़ों से खाते थे खौफ़?

5:09 pm 18 Jan, 2018

Advertisement

किक्रेट को हालांकि बल्लेबाज़ों का खेल माना जाता है, लेकिन फील्ड पर फास्ट बॉलर्स की दहशत सालों तक बरकरार रही है। 90-95 की स्पीड में बॉलिंग करने वाले ऐसे बॉलर्स से बड़े-बड़े और दिग्गज बल्लेबाज भी खौफ खाते थे। चलिए आज आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही खतरनाक बॉलर्स और उनसे डरने वाले बल्लेबाज़ों के बारे में।

1. ग्लेन मैकग्राथ – सचिन तेंदुलकर

 

जब सचिन का सामना ऑस्ट्रेलियाई फास्ट बॉलर ग्लेन मैकग्राथ से होता है, तो नज़ारा देखने लायक होता था। क्योंकि एक तरफ होता है ऐसा बैट्समैन जो गेंदबाज़ को खुद पर हावी नहीं होने देता, तो दूसरी तरफ ऐसा गेंदबाज़ तो अपनी गेंद की स्पीड से बल्लेबाज़ों को डराने का दम रखता है। ग्लेन मैकग्राथ सचिन को टेक्निकली और मेंटली काफी मज़बूत मानते थे। एक इटरव्यू में मैकग्राथ ने सचिन की तुलना डॉन ब्रैडमैन से की थी। साथ ही उन्होंने सचिन के साथ खेल के बारे में कहा कि ‘कभी मैं सफलता का आनंद लेता हूं, तो कभी वो सेंचुरी मारकर मज़े करते हैं।’

2. शेन वॉर्न – सचिन तेंदुलकर – ब्रायन लारा

 

जब भी मैदान पर सचिन और शेन वॉर्न का आमना-सामना हुआ खेल बहुत रोमांचक रहा। इनके बीच ज़बर्दस्त प्रतिस्पर्धा देखने को मिली। वॉर्न कई बार कह चुके हैं कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उन्हें सचिन के सामने बॉलिंग करना सबसे मुश्किल लगता है। साथ ही वो ब्रायन लारा से भी खौफ खाते हैं। वॉर्न सचिन और लारा को बेहतरीन बल्लेबाज़ मानते हैं।

3. मुथ्थैया मुरलीथरन – ब्रायन लारा

 

महान स्पिनर मुथ्थैया मुरलीथरन को ब्रायन लारा के लिए बॉलिंग करना बहुत कठिन लगता था। उनका कहना है कि पूरी दुनिया में ब्रायन लारा ही उनके बॉल को बेहतर तरीके से खेल पाते हैं, साथ ही सचिन तेंदुलकर भी।

4. कर्टनी वॉल्स – जावेद मियांदाद

 


Advertisement
मैदान पर अपनी घातक गेंदबाज़ी से विरोधी टीम के बल्लेबाज़ों को डराने वाले कर्टनी पाकिस्तानी बल्लेबाज़ जावेद मियांदाद को मुश्किल प्रतिद्वंदी मानते थे। कर्टनी जावेद को बेहतरीन बैट्समैन मानते हैं, इसलिए उनके सामने बॉलिंग करने से खौफ खाते थे।

5. कर्टली एंब्रोस – सचिन तेंदुलकर

 

वेस्टइंडीज़ के महान गेंदबाज कर्टली सचिन को महान बल्लेबाज़ मानते हैं। उनके मुताबिक सचिन की कॉन्स्ट्रेशन पावर कमाल की है और बैटिंग से समय उनका ध्यान भटकाना मुश्किल काम है। कर्टली का कहना है कि, ‘हम गेंदाबज़ बैट्समैन का ध्यान भटकाने के लिए कुछ ट्रिक्स आज़ामते हैं। सचिन के साथ भी मैने ये कोशिश की, मगर नाकाम रहा।’

6. वकार युनुस – ब्रायन लारा

 

रिवर्स स्विंग के मास्टर वकार युनूस पाकिस्तान के बहुत लोकप्रिय गेंदबाज़ रह चुके हैं। युनूस ब्रायन लारा को बेहतरीन बल्लेबाज़ और प्रतिद्वंदी मानते थे।

7. शोएब अख्तर – राहुल द्रविड़

 

रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर शोएब अख्तर बेहद खरनाक गेंदबाज माने जाते थे, लेकिन ये फास्ट बॉलर राहुल द्रविड़ को बॉलिंग करने से डरता था। शोएब राहुल की तुलना बॉक्सिंग किंग मोहम्मद अली से करते हैं।

8. मिशेल जॉनसन – एबी डिविलियर्स

 

फास्ट बॉलर मिशेल को साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स के सामने बॉलिंग से डर लगता है। वो एबी को बहुत चैलेंजिंग बैट्समैन मानते हैं।

Advertisement


  • Advertisement