Advertisement

पीएम मोदी ने कहा- दलितों से कोई नहीं छीन सकता आरक्षण, विरोधी फैला रहे हैं झूठ

author image
6:10 pm 21 Mar, 2016

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि दलितों के लिए जारी आरक्षण जारी रहेगा। आंबेडकर राष्ट्रीय स्मारक के शिलान्यास के मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार किसी भी स्थिति में आरक्षण खत्म नहीं करेगी और इस संबंध में अफवाह फैलायी जा रही है। इस अवसर पर उन्होंने खुद को भीम राव आंबेडकर का भक्त बताया।

आरक्षण को खत्म करने की अफवाहें उड़ाकर की जा रही राजनीति पर प्रधानमंत्री मोदी ने विपक्षी पार्टियों पर हमला बोला। उन्होंने कहाः

“विपक्ष आरक्षण के मुद्दे को लेकर राजनीति कर रहे हैं। कुछ लोग समाज में दरार पैदा करने पर तुले हैं। आरक्षण को लेकर झूठी अफवाहें फैला रहे हैं। लेकिन वो कामयाब नहीं हो पाएंगे। जब वाजपेयी प्रधानमंत्री बने थे, तब भी एक तबके ने कहना शुरू कर दिया था कि आरक्षण खत्म हो जाएगा। वे दो कार्यकाल तक पीएम रहे, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ।”

प्रधानमंत्री मोदी ने आरक्षण को लेकर समाज में फैलाई जा रही भ्रांतियों को सरासर गलत करार दिया। उन्होंने कहा आरक्षण को कोई खत्म नहीं कर सकता है। यह दलितों का अधिकार है।

मोदी ने कहा कि बाबासाहब आंबेडकर ने हमेशा लोगों को एक दूसरे से जोड़ने का काम किया। लोगों ने वाजपेयी सरकार के समय में भी कई गलत अफवाहें फैलाई थी। उन्होंने कहा कि बाबासाहब आंबेडकर खुद आकर भी ये हक नहीं छीन सकते।


Advertisement
मोदी ने कहा कि बाबासाहब आंबेडकर को एक सीमा तक बांधकर नहीं रखना चाहिए। उन्होंने सामाजिक एकता का एकीकरण किया था।

“बाबासाहब को सिर्फ दलितों का मसीहा कहकर सीमित न करें। उन्हें भारत की सीमाओं में बांधना ठीक नहीं। वह हर समाज के नेता थे। वह हर पीड़ित की आवाज थे।”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार बाबासाहब आंबेडकर की आकांक्षाओं को पूरा करने के मार्ग पर आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि घर-घर बिजली पहुंचाना बाबासाहब की सोच थी। इसी सोच पर अग्रसर होते हुए उनकी सरकार इस पर काम कर रही है।

पीएम मोदी ने आंबेडकर के राष्ट्रीय मेमोरियल का शिलान्यास करने के बाद कहा कि यह वर्ष 2018 तक बनकर तैयार हो जाएगा। बीते 60 सालों में तमाम सरकारें आई, लेकिन किसी ने भी उनकी याद में स्मारक बनाने का प्रयास नहीं किया। मोदी ने कहा कि वह खुद 14 अप्रैल 2018 को इस स्मारक का उद्घाटन करने आएंगे।

Advertisement


  • Advertisement