Advertisement

यदि मोबाइल खराब हो गया है तो सर्विस सेंटर में देने से पहले जान लें ये ज़रूरी बातें

11:50 am 18 Aug, 2018

Advertisement

हर किसी का मोबाइल कभी न कभी तो खराब होता ही है और खराब होते ही सबसे पहले पर सर्विस सेंटर का नंबर खोजने लगते हैं। हालांकि, यूं ही तुरंत मोबाइल फोन उठाकर सर्विस सेंटर में न दे आएं। सर्विस सेंटर में देने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, वरना मोबाइल की वजह से आप मुसीबत में फंस सकते हैं।

 

निजी जानकारी डिलीट कर दें

 

आजकल फोन सिर्फ बात करने के लिए नहीं होता। इसमें हम अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों की फोटो के साथ ही अपने बैंक अकाउंट की डिटेल और पर्सनल फोटोज़ भी रखते हैं। इसलिए कभी भी सर्विस सेंटर में देने से पहले ये सारी डिटेल डिलीट कर दें, वरना कोई इसका गलत इस्तेमाल करके आपको मुसीबत में डाल सकता है।

 

 

बैकअप रखें

 

सर्विस सेंटर में रिपेयरिंग के लिए देने पर फोन का सारा डेटा डिलीट हो जाता है। वैसे तो सर्विस सेंटर वाले बैकअप रखते हैं, लेकिन उन्होंने यदि बैकअप नहीं रखा तो। दूसरों के भरोसे बैठे रहने से बेहतर है कि रिपेयरिंग के लिए देने से पहले ही फोन का सारा बैकअप आप अपने पास सेव रखें।

 

 

ऑथराइज सर्विस सेंटर में ही जाएं

 

आपके पास समय नहीं है, इसलिए ऑथराइज़्ड सर्विस सेंटर ढूंढ़ने की बजाय आप किसी भी दुकान में फोन दे देते हैं रिपेयरिंग के लिए ये सही नहीं है। दुकानदार आपके फोन के ऑरिजनल पार्ट्स निकलाकर नकली भी लग सकता है। इस तरह कुछ मिनट बचाने के चक्कर में आपको बड़ा नुकसान हो सकता है।


Advertisement
 

 

सिम और मेमोरी कार्ड निकालना न भूलें

 

कभी भी फोन को सर्विस सेंटर में देने से पहले अपना सिम और मेमोरी कार्ड ज़रूर निकाल लें। वैसे सर्विस सेंटर वाले ही फोन जमा करने से पहले सिम और मेमोरी कार्ड निकालकर दे देते हैं, लेकिन वो यदि ऐसा करना भूल जाएं तो आप उन्हें याद दिला दें, क्योंकि ऐसा न करने पर आपके सिम कार्ड और मैमोरी कार्ड में मौजूद डेटा का का गलत इस्तेमाल हो सकता है।

 

 

क्या समस्या है पूछें

 

फोन को बस सर्विस सेंटर में यूं ही रखकर न आ जाएं, बल्कि पूछें कि आपके फोन में क्या खराबी है और ये खराबी किस वजह से हुई है, ताकि आगे से आप ध्यान रख सकें।

 

 

लिस्ट पहले ही बना लें

 

कई बार घर से निकलने पर आप भूल जाते हैं कि फोन में क्या-क्या समस्या थी और सर्विस सेंटर पहुंचने तक आपका दिमाग खाली हो जाता है। इसलिए बेहतर होगा कि फोन में क्या-क्या समस्याएं आ रही हैं, इसे पहले ही एक पेपर पर नोट कर लें, ताकि सर्विस सेंटर पहुंचने पर आप तुरंत उन्हें सारी बातें बता सकें।

 

Advertisement


  • Advertisement