Advertisement

औषधीय गुणों से भरपूर इन चीजों को दूध के साथ लेने से आपको हो सकता है चमत्कारिक लाभ

10:01 am 8 Sep, 2018

Advertisement

आज के समय में अनियमित खानपान  के कारण हर दूसरा व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से ग्रसित है। ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए स्वस्थ आहार को अपने जीवन में शामिल करना बेहद जरूरी है। दूध ही एक ऐसा पौष्टिक आहार है, जो आपके शरीर में कई तरह की कमियों को पूरा करता है। अगर  ऐतिहासिक तौर पर देखें, तो दूध को काफी लाभदायक समझा जाता रहा है। रोग मुक्त रहने के लिए दूध के साथ लोग कई तरह की गुणकारी चीजों का सेवन करते रहे हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें दूध के साथ लेने पर उसकी शक्ति दोगुनी हो जाती है।

दूध और खजूर

खजूर फ्रुक्टोज और ग्लूकोज से भरपूर होता है। ये शरीर की ऊर्जा बढ़ाने करने का बेस्ट सोर्स है। आप अपनी पाचन शक्ति के अनुसार दूध में खजूर डाल सकते हैं। शरीर में एनर्जी बढ़ाने का ये सबसे बढ़िया स्रोत है। खजूर वाला दूध आसानी से तैयार किया जा सकता है। पांच खजूर को  एक गिलास दूध  में डालकर धीमी आंच पर उसे दस मिनट तक पकाना होता है। इसके बाद आंच से उतारकर इसे कुछ देर ठंडा कर लें और फिर इस गुनगुने दूध का मजा लें। नाश्ते के वक्त खजूर और दूध लेने से ज्यादा फायदा होता है।

 

दूध और शहद

गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने के काफी फायदे हैं। दूध और शहद को एक साथ लेना किसी वरदान से कम नहीं है। शहद एंटीऑक्सीडेंट  एंटी-बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुणों से भरपूर होता है। तो वहीं दूध आपके शरीर में विटामिन ए, बी, और डी की कमी को पूरा करता है। बेहतर नींद, तनाव, कब्ज की समस्या और हड्डियों की मजबूती के लिए ये दूध काफी लाभदायक है।

 

जीरा और काली मिर्च वाला दूध

आमतौर पर हर घर में जीरा और काली मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है। समय पड़ने पर ये दोनों दवाई का काम भी करते हैं। प्रतिदिन जीरा और काली मिर्च वाला दूध पीने से कई तरह के शारीरिक लाभ होते हैं। आधा चम्मच जीरा और 2-3 काली मिर्च पीसकर उसे गर्म दूध में मिलाकर पिएं। काली मिर्च के औषधीय गुण सेहत के लिए फायदेमंद हैं।


Advertisement
 

बादाम और दूध

बादाम में कैल्शियम, मैग्नीशियम और न्यूट्रिएंट्स की मात्रा अधिक होती है। हर रोज के नाश्ते में दूध को शामिल करने से आपके शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं। बादाम को दूध में मिलाकर पीने से शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है। ये शरीर में गुड फैट की मात्रा को बढ़ाता है। इस ड्रिंक में विटामिन ई और पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, जिससे आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।

 

खसखस और दूध

विशेषज्ञों के अनुसार खसखस और दूध में कैल्शियम और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। इसमें पाया जाने वाला ओपियम एल्कलॉइड सभी प्रकार के दर्द को दूर करने में सहायक होता है। साथ ही ये फाइबर का भी बेहतरीन स्त्रोत है, जिसका प्रयोग करने से कब्ज की समस्या नहीं होती है। इसके अलावा अगर आप नींद न आने की समस्या से परेशान हैं तो सोने से पहले खसखस वाला दूध लेने से आपको चमत्कारी लाभ हो सकते हैं।

 

 

 

Advertisement


  • Advertisement