Advertisement

कभी नहीं की स्मोकिंग, इसके बावजूद इस मैराथन धाविका को हुआ फेफड़े का कैंसर

11:12 am 16 Nov, 2017

Advertisement

आमतौर पर मान्यता है कि धूम्रपान करने से फेफड़े का कैंसर होता है। हालांकि, अब धीरे-धीरे यह साबित हो रहा है कि धूम्रपान नहीं करने वाले लोग भी फेफड़े के कैंसर की जद में आ रहे हैं। 35 वर्षीया लुसी जिरबर्स एक मैराथन धाविका हैं और उन्होंने अब तक 72 मैराथन और कई अल्ट्रा मैराथन सफलतापूर्वक पूरे किए हैं। हालांकि, उन्हें आश्चर्यजनक रूप से फेफड़े का कैंसर हो गया है।

यह स्टेज 4 का कैंसर है। यह आश्चर्यजनक इसलिए भी है क्योंकि लुसी ने कभी धूम्रपान नहीं किया और हमेशा फिट रही हैं। लुसी ने करीब 14 साल पहले मैराथन आयोजनों में भाग लेना शुरू किया था।

पिछले दिनों एक रुटीन चेकअप के दौरान उन्हें पता चला कि उनके फेफड़े और कंधों में गांठ बन गई है। यही नहीं, ये गांठ तेजी से उनके दाहिनी आंख और दिमाग तक पहुंच बना चुके हैं। लुसी हैप्शायर के एल्डेरशॉट में रहती हैं।


Advertisement
लुसी कहती हैंः

‘जब मुझे पता चला कि यह फेफड़े का कैंसर है तो मैं अवाक रह गई क्योंकि मुझे यह पता था कि यह केवल धुम्रपान करने वालों को ही होता है और मुझे कभी हो ही नहीं सकता।”

फिलहाल लुसी इस कैंसर से निजात पाने के लिए इलाज करवा रही हैं। इस काम में उनके पति का साथ मिल रहा है। उम्मीद है कि लुसी एक बार फिर रेस के मैदान पर अपना जलवा बिखेरने के लिए तैयार हो सकेंगी। उन्हें शुभकामनाएं।

Advertisement


  • Advertisement