लंग्स ट्रांसप्लांट के बाद इस महिला ने अपनी खुशी ऐसे जाहिर की जिसे देख आपका दिल भर आएगा

2:11 pm 12 Jun, 2018

अगर आपसे पूछा जाए कि आपके जीवन में सांसो की क्या अहमियत है, तो शायद आप निःशब्द हो जाएंगे। ये प्रकृति की ऐसी देन है, जिसका कोई मोल नहीं लगाया जा सकता। ये सांंसें ही हैं, जिसने आपके शरीर को एक जीव के रूप में भौतिकता से जोड़ रखा है। ऐसे में खुलकर सांस लेने की अहमियत वही समझ सकता है तो एक-एक सांस का मोहताज हो। कुछ ऐसी ही कहानी है जेनिफर जोन्स की, जिन्हें जिंदगी जीने के लिए सांसों की जरूरत थी और वो उन्हें मिली लंग्स ट्रांसप्लांट के जरिए।

 

 

लगभग 11 साल पहले अमेरिका की रहने वाली जेनिफर जोन्स एक दुर्लभ बीमारी का शिकार हो गई थीं। मेडिकल टर्म्स में इस बीमारी को सिस्टिक फिब्रियोसिस कहा जाता है। यह एक ऐसी बीमारी है, जिसमें फेफड़ों में बलगम भर जाने से वो पूरी तरह काम करना बंद कर देते हैं, जिसके चलते मरीज को सांस लेने में खासी परेशानी होती है। इस बीमारी के कारण जोन्स के फेफड़े और लीवर के साथ साथ शरीर के कई अंग प्रभावित हो गए थे। बीते लंबे समय से इस बीमारी से जूझ रही जेनिफर जीने की आस लगभग छोड़ चुकी थी।

 

 

मौत के मुहाने पर खड़ी जोन्स एक डोनर की तलाश में थी, जो उन्हें नए फेफड़े दे सके। भाग्य ने जेनिफर का साथ दिया और उन्हें एक ऐसा डोनर मिल गया, जिसके फेफड़े जोन्स के फेफड़ों से मेल खा गए। इसके बाद नए फेफड़े मिलते ही रोचेस्टर के मेयो क्लिनिक में उनका  ऑपरेशन किया गया।

 

 




बीते कई सालों से एक एक सांस के लिए तड़प रही जोन्स को सभी दोबारा सांस लेते देखना चाहते थे। ऑपरेशन के बाद लाइफ सपोर्ट सिस्टम हटाकर जेनिफर को सांस लेने के लिए कहा गया। जैसे ही जैनिफर ने सीने में पहली सांस भरी तो उनके चेहरे की मुस्कुराहट ने सब कुछ बयां कर दिया। लंग्स ट्रांसप्लांट होने के बाद जोंस को सांस लेते देखना बेहद खास था। उनके चेहरे के भाव उनकी खुशी को साफ जाहिर कर रहे थे। खुद जोन्स इस बात पर विश्वास नहीं कर पा रही थीं कि वो खुलकर सांस ले पा रही हैं। जोन्स को देखकर ऐसा लग रहा था जैसे कई सालों बाद उन्होंने दोबारा चैन की सांस ली है।

 

 

40 वर्षीया जेनिफर को लंग्स ट्रांसप्लांट के जरिए अब एक नया जीवन मिल गया है। उनका मानना है कि वह मौत के मुंह से गुजरकर फिर लौटीं हैं। जेनिफर शुक्रगुजार हैं कि जिंदगी ने उन्हें एक और मौका दिया है।

 

 

यहां देखिए जेनिफर का विडियो।

 

 



Discussions
Popular on the Web