Advertisement

कम बजट में आने वाली ये सीएनजी कारें आपको जरूर पसंद आएंगी, एक नजर डालिए

9:00 am 8 Jul, 2018

Advertisement

भारत के मध्यमवर्गीय परिवारों के लिए कार खरीदना किसी सपने से कम नहीं। यहां एक बहुत बड़ा ग्राहक वर्ग है जो कारों में दी जा रही खूबियों से ज्यादा अपने बजट को देखता है। यही वजह है कि हर साल कार निर्माता कंपनियां भारतीय बाजार में ग्राहकों को लुभाने के लिए कई तरह की किफायती कारें पेश करती हैं। आसमान छूते पेट्रोल और डीजल के दामों को देखते हुए बाजार में बहुत सी लो बजट सीएनसी कारें उतारी गई हैं। यानी कार निर्माता कंपनियों ने आपके लिए कार खरीदना तो आसान बना ही दिया है, साथ ही उस पर होने वाले खर्च को भी काफी हद तक कम किया है। आइये एक नजर डालते हैं इन सीएनजी कारों पर।

टाटा नैनो

भारत में मिडिल क्लास की जरूरतों को देखते हुए टाटा नैनो को लॉन्च किया गया था। एंट्री लेवल की इस हैचबैक कार को खरीदना आज बहुत से लोगों के लिए आसान हो गया है। लॉन्चिंग के दौरान इसकी कीमत 1 लाख रुपये थी, लेकिन अब इसमें कंपनी ने कुछ नए फीचर्स शामिल किए हैं, टाटा नैनो ईमैक्स CNG की स्टार्टिंग रेंज 2.96 लाख रुपये है।

 

 मारुति सुजुकी  ऑल्टो

मारुति की मिनी सेगमेंट कारों में से एक मारुति सुजुकी ऑल्‍टो मध्यम-वर्गीय परिवारों की सबसे पसंदीदा कार है। कार की शुरुआती कीमत 3.71 लाख रुपये है। भारत का बड़ा ग्राहक वर्ग इस कार को पसंद करता है। कंपनी ने चार वेरियेंट्स में इस कार के सीएनजी मॉडल लॉन्च किए हैं। कंपनी के दो अन्य मॉडल 800 सीसी और K10 मॉडल भी मार्केट में ग्राहकों के लिए उपलब्ध हैं।

 

 मारुति सुजुकी वैगनआर


Advertisement
वैगनआर भारत की सबसे लोकप्रिय कारों में शुमार है। मिडिल क्लास फैमिलीज इस कार को काफी पसंद करती हैं। मारुति की हैचबैक कार वैगनआर के सीएनजी वेरिएंट की शुरुआती कीमत 4.69 लाख रुपए रखी गई है।

 मारुति सुजुकी सेलेरियो

देश की सबसे बड़ी कारमेकर कंपनी मारुति सुजुकी ने हैजबैक कार सेलेरियो को बाजार में तीन वेरियंट्स में लॉन्च किया है। भारतीय बाजार में हुंडई की सेंट्रो का मुकाबला मारुति सिलेरियो से हो रहा है, जिसे ये कार कड़ी टक्कर दे रही है।

 

 मारुति सुजुकी अर्टिगा

मारुति सुजुकी ने कुछ समय पहले नेक्स्ट जनरेशन कार मारुति सुजुकी अर्टिगा को लॉन्च किया था। बाजार में इस कार का एक सीएनजी वेरियंट भी मौजूद है, जिसे VX CNG कहा जाता है।

 

Advertisement


  • Advertisement