गटर में घुसकर फोटो खिंचाने वाला यह आदमी पाकिस्तान ही नहीं, पूरी दुनिया में मशहूर हो गया है

4:51 pm 4 Jul, 2018

आज का दौर प्रचार का है और हर कोई आज खुद को प्रचारित करने में मशगूल दिखता है। सोशल मीडिया और सेल्फी इसमें लोगों की भरपूर मदद कर रहे हैं। खबर सीधे पाकिस्तान से आ रही है लेकिन ये खबर हिंसा या कोई और घटना की है नहीं है, बल्कि बड़ा ही मजेदार वाकया है। वह इस अर्थ में कि जो आइडिया भारत जैसे बड़े देश में किसी नेता को नहीं सूझा, वह पाकिस्तान के इस लीडर ने न केवल सोचा है, बल्कि करके दिखाया है।

 

 

आम आदमी पार्टी के इस नेता ने प्रचार में कचरे का सहारा लिया है। ये दिल्ली की पार्टी नहीं, बल्कि पाकिस्तान की पार्टी है, ‘आम आदमी पाकिस्तान’ पार्टी। इसके उम्मीदवार आयाज़ ने साफ़-सफाई को मुद्दा बनाने की नायाब कोशिश की है, जिसमें सोशल मीडिया पर इनके विडियो और फोटो ने बेहद मदद की है।

 

 

ये शहर के ख़स्ताहाल सीवेज लाइन, सफ़ाई और स्वच्छता को लेकर लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए कभी कूड़े के बीच बैठकर खाना खाते, कभी सीवेज के गंदे पानी में तैरते हुए तस्वीर शेयर कर रहे हैं। हद तो तब हो जाता है, जब ये शख्स सीवेज लाइन के गटर से निकलते हुए पाकिस्तान का झंडा फ़हराने लगता है।

 




सोशल मीडिया पर आयाज की तस्वीरें और विडियो वायरल हो रहे हैं। कुछ लोग इसे चुनावी ड्रामा बता रहे हैं तो कुछ इसे प्रगतिवादी सोच बता रहे हैं। पाकिस्तान जैसे देश में जहां चुनावों में ‘हेट स्पीच’ का सहारा लिया जाता है, वहीं स्वच्छता को मुद्दा बनाना वाकई तारीफ़ के योग्य है। पाकिस्तान में जो हालात हैं, उससे आम जनता बेरोज़गारी, भुखमरी और आतंकवाद से परेशान है।

 

आयाज का कहना हैः

‘चुनाव प्रचार करने का उद्देश्य कराची के विकास की पोल को जनता के सामने खोलना है। यहां साफ़-सफ़ाई, सैनीटेशन और ख़स्ताहाल सीवेज की जो बुरी हालत है, उस पर ध्यान दिलाना बेहद जरूरी है। नेता मुद्दों से भटकाकर लोगों से वोट लेते हैं और जनता के पैसे पर ऐश करते हैं। आने वाली पीढियां भी उनके बहकावे में आ रही हैं जो कि बुरा संकेत है।

 

 

आयाज के विडियो और फोटो को देखकर आप खुद आश्चर्यचकित रह जाएंगे कि शहर की हालत इस तरह है!