Advertisement

दुनिया के 5 अनोखे द्वीप जहां इंसानों से ज्यादा जानवर हैं, ये कमाल की जगहें हैं

12:47 pm 26 Jun, 2018

Advertisement

यदि आपको भी यही लगता है कि पूरी धरती पर इंसानों का कब्ज़ा है, तो हम आपको बता दें कि आपका ये अनुमान गलत है, क्योंकि दुनिया में कुछ ऐसी जगहें भी हैं, जहां इंसानों की नहीं जानवरों की चलती है। जी हां, दुनिया के कुछ अनोखे द्वीप ऐसे हैं, जहां पूरी तरह से जानवरों का कब्ज़ा है।

 

1. बिग मेजर के या पिग आइलैंड, बाहामास

 

पिग आइलैंड बाहामास के एक्जमा जिले के 360 द्वीपों में से एक है। यहां सुअरों की संख्या सबसे अधिक है। सुअरों को इस द्वीप पर बसने के बारे में कई अलग-अलग कहानिया हैं। एक कहानी के मुताबिक, कुछ नाविकों ने सुअरों को द्वीप पर लाकर रखा था, ताकि जब वो वापस आएंगें तो उन्हें मारकर खा सकेंगे, लेकिन वो नाविक कभी लौटकर नहीं आएं और इस तरह से यह द्वीप सुअरों का निवास स्थल बन गया। आज की तारीख में यह द्वीप मशहूर पर्यटन स्थल बन चुका है।

 

द्वीप जहां जानवरों का कब्ज़ा है (Island Ruled By Animals)

 

2. मियाजिमा या डियर आइलैंड, जापान

 

डियर यानी कि हिरण बहुत शर्मीले जानवर होते हैं और ये जल्दी इंसानों के संपर्क में नहीं आना चाहते। हालांकि, मियाजिमा आइलैंड पर ऐसा बिल्कुल नहीं है। यहां हिरणों को अपने ऊपर हाथ फेरे जाने पर भी कोई आपत्ति नहीं होती। जापानी संस्कृति में हिरण को भगवान का दूत माना जाता है और पुराने समय में हिरण को मारना दंडनीय अपराध माना जाता था। हालांकि अब ऐसा नहीं है, लेकिन हां अब भी हिरण को जापान में बहुत महत्वपूर्ण जानवर माना जाता है। यही वजह है कि मियाजिमा द्वीप पर 1000 से ज़्यादा हिरण इंसानों के साथ रहते हैं। यह द्वीप मशहूर पर्यटन स्थल बन चुका है।

 

द्वीप जहां जानवरों का कब्ज़ा है (Island Ruled By Animals)

 

3. ओशिमा या कैट आइलैंड, जापान

 


Advertisement
ओशिमा जापान के मशहूर द्वीपों में से एक है, जहां बिल्लियों की आबादी बहुत अधिक है। यहां हर 1.6 किलोमीटर के दायरे में 10 बिल्ली और एक इंसान हैं। सालों पहले ये बिल्लियां जहाज और नावों पर चूहों को मारने के लिए रखी जाती थी, लेकिन धीरे-धीरे इनकी संख्या बढ़ती गई और इंसानों की तादाद घटती गई।

 

द्वीप जहां जानवरों का कब्ज़ा है (Island Ruled By Animals)

 

4. हॉर्स आइलैंड, अमेरिका

 

अमेरिकी क्षेत्र में 60 किलोमीटर दूर हॉर्स आइलैंड डेलमार्व पेनिनसुला के पूर्वी तट पर स्थित है। यहां करीब 300 घोड़े रहते हैं और इसी की वजह से यह जगह सैलानियों के बीच काफी मशहूर है। ये घोड़े पालतू नहीं है, लेकिन माना जाता है कि पहले ये यहां के निवासियों के पालतू रहे होंगे।

 

द्वीप जहां जानवरों का कब्ज़ा है (Island Ruled By Animals)

 

5. रैबिट आइलैंड, जापान

 

जापान का एक और द्वीप जानवरों के अधीन है और उसका नाम है ओकुनोशिमा। इसे रैबिट आइलैंड भी कहते हैं। यहां हजारों खरगोश हैं। कहा जाता है कि इससे पहले जापानियों ने द्वितिय विश्व युद्ध के समय भी कुछ खरगोशों को आइलैंड पर छोड़ा था, ताकि आइलैंड पर बनने वाली गैसों के जहर के प्रभाव का पता चल सके। जापानियो का ये मिशन इतना खुफिया था कि किसी को इसके बारे में पता नहीं चला।

 

द्वीप जहां जानवरों का कब्ज़ा है (Island Ruled By Animals)

Advertisement


  • Advertisement