Advertisement

विडियोः KKR का यह युवा खिलाड़ी जोश में होश खो बैठा, विराट कोहली को मैदान पर दी गाली

8:36 pm 9 Apr, 2018

Advertisement

आईपीएल के ग्यारहवे संस्करण के शुरू होते ही लोगों के बीच क्रिकेट का खुमार सिर चढ़कर बोलने लगा है। दो साल बाद चेन्नई सुपर किंग्स व राजस्थान रॉयल्स की वापसी से इस आईपीएल में रोमांच का एक नया तड़का दिखाई देने की पूरी उम्मीद है। क्रिकेट के इस सालाना टूर्नामेंट के शुरूआती मुकाबलों ने ही लोगों को एंटरटेनमेंट की तगड़ी डोज़ दे दी है। इस बीच टूर्नामेंट के तीसरे मुकाबले में लोगों को एक हाई वोल्टेज ड्रामा भी देखने मिल गया।

 

 

आईपीएल में खिलाड़ियों के बीच कहासुनी के कई किस्से हो चुके हैं, लेकिन रविवार की शाम कोलकाता के ईडन गार्डन्स में केकेआर व आरसीबी के बीच खेले गए मुकाबले में कुछ ऐसा हुआ जिसने सभी को हैरान कर दिया। यह वाकया भारतीय कप्तान विराट कोहली व केकेआर के युवा खिलाड़ी नीतीश राणा के बीच पहली पारी के पन्द्रहवें ओवर में घटित हुआ। इस मुकाबले में बड़े व नामी खिलाड़ियों से सुसज्जित रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम को कोलकाता नाइट राइडर्स के हाथों चार विकेट की करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा। केकेआर की टीम इस जीत से अधिक राणा के प्रदर्शन व मैदान में उनके बर्ताव की वजह से चर्चा में है।

 

आइए जानते हैं पूरा मामला

 

 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आरसीबी को सलामी बल्लेबाज ब्रेंडन मैकुलम की तेज तर्रार पारी की बदौलत एक सही शुरुआत मिली, जिसे दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स व विराट कोहली एक बड़े स्कोर में तब्दील करने की ओर तेजी से अग्रसर दिखाई दे रहे थे। एक समय आरसीबी दो विकेट के नुकसान पर 127 रन बनाकर मजबूत स्थिति में नजर आ रही थी।

 

इसके बाद गेंदबाजी करने आए पार्ट टाइम गेंदबाज नीतीश राणा ने दो लगातार गेंदों में पहले डिविलियर्स और फिर कोहली को आउट कर मुकाबले का रुख केकेआर की ओर मोड़ दिया।

 

कोहली को आउट करने के बाद जोश से भरे राणा अपनी ज़ुबान पर नियंत्रण खोकर अपशब्दों का इस्तेमाल कर बैठे।

 

एक युवा खिलाड़ी का भारतीय कप्तान के प्रति ऐसा रवैया सभी के लिए चौंकाने वाला था। हालांकि, कोहली ने राणा को नजरअंदाज करते हुए पैवेलियन की ओर बढ़ना उचित समझा, वरना मैदान में हालात बिगड़ते देर नहीं लगती।

 

इस घटना का विडियो फुटेज।

 

Advertisement
प्रशंसकों के बीच राणा के इस बर्ताव से अधिक उनके दमदार प्रदर्शन के चर्चे रहे। कुछ लोगों ने राणा के इस आक्रामक रवैये को देखते हुए उनकी तुलना केकेआर के पूर्व कप्तान गौतम गंभीर से भी कर दी।

 

 

कुछ लोग राणा के आक्रामक व्यवहार का बचाव करते हुए भी नजर आए। उनका कहना था कि राणा के द्वारा कहे गए अपशब्द कोहली के लिए नहीं थे, बल्कि परिस्थिति की आक्रामकता की वजह से वह ऐसा कर बैठे।

 

डिविलियर्स व कोहली को लगातार गेंदों में आउट करने का कारनामा साल 2012 में कैलिस व साल 2016 में परेरा भी कर चुके हैं।

 

ऐसे में राणा ने इस मामले में कैलिस व परेरा की बराबरी भी कर ली है। किसी भी युवा खिलाड़ी के लिए यह वाकई एक बड़ी उपलब्धि है।

 

 

इस मुकाबले के बाद यह तो जरूर कहा जा सकता है कि आईपीएल के इस सत्र में सभी की नजरें इस युवा खिलाड़ी पर टिकी रहेंगी। आने वाले मुकाबलों में राणा अपना शानदार प्रदर्शन बरकरार रखेंगे या गुमनामी के अंधेरे में खो जाएंगे, यह तो वक्त ही बताएगा। फिलहाल राणा ने अपने प्रदर्शन के दम पर कुछ समय के लिए ही सही, लेकिन सितारा हैसियत जरूर हासिल कर ली है।

Advertisement


  • Advertisement