Advertisement

शेखों के शहर दुबई के बारे में आप भी नहीं जानते होंगे 8 दिलचस्प बातें

10:48 am 31 May, 2018

Advertisement

रेगिस्तान के बीच बसा खूबसूरत शहर दुबई दुनिया के तेज़ी से विकसित हुए शहरों में से एक है। कभी सिर्फ़ रेतीली बंजर भूमि वाला दुबई आज आधुनिक सुविधाओं से पूर्ण शानदार शहर बन चुका है जहां दुनिया भर के लोग आकर बस गए हैं। ऊंची-ऊंची शानदार इमारतों वाले इस शहर के बारे में बहुत कुछ ऐसा है जो आम लोग नहीं जानते होंगे। चलिए आपको बताते हैं दुबई से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें।

 

1. दुबई पुलिस के पास स्पोर्ट्स कार

 

भारतीय पुलिस को आपने हमेशा जीप में ही देखा होगा, मगर दुबई पुलिस मर्सिडीज़ और फरारी जैसी लग्ज़ीरियस स्पोर्ट्स कार का इस्तेमाल करती है। दुबई के बहुत से अमीरों के पास ये महंगी कारें हैं। ऐसे में अगर कोई अमीर शख्स कोई गैर-कानूनी काम करके ऐसी कार में फरार होने की कोशिश करता है तो पुलिस उन्हें आसानी से पकड़ सकती हैं, क्योंकि उनके पास खटारा जीप नहीं, बल्कि शानदार लग्ज़ीरियस कार जो है।

 

 

दुबई पुलिस की फर्राटेदार कार।

 

 

दुबई एक ऐसा शहर है जहां आपको लग्जरी कार धूल फांकती नजर आएगी।

 

 

 

2. 77 फीसदी लोग हैं बाहरी

 

कुल आबादी में सिर्फ 23 प्रतिशत लोग ही दुबई के हैं। बाकी 77 प्रतिशथ लोग पाकिस्तान, बांग्लादेश और भारत से जाकर वहां बसे हुए हैं।

 

 

3. अजीब तरह के जानवर दिखते हैं

 

अमीर लोगों के शौक भी बहुत अजीब होते हैं और दुबई में तो अमीरों की भरमार है। यहां के अमीर शेख और बिज़नेसमैन शेर, चीता और बाघ जैसे जानवर पालते थे, मगर अब यहां ये गैर-कानूनी हो गया है।

 

 

अगर सड़क पर टहलने के दौरान आपको शेर पर सवार कोई मिल जाए तो चौंकिए मत।

 

 

यह अमीरों का शगल है।

 


Advertisement

 

Good night💖💖💖

A post shared by Humaid Abdulla Albuqaish (@humaidalbuqaish) on

 

4. कुछ सालों से दुबई में टैक्स लगा है

 

दुबई में पहले किसी तरह का कोई टैक्स नहीं लगता था, लेकिन अब यहां टैक्स लगता है। दरअसल, अर्थव्यवस्था की खराब हालत देखते हुए है दुबई में टैक्स लगाने का फैसला किया गया जिससे शहर की आमदनी बढ़े। यूएई में 1 जनवरी 2018 से 5% की दर से वैट लगता है, हालांकि अब भी करीब 100 चीज़ें टैक्स के दायरे के बाहर है।

 

 

5. तेज़ी से बदलता शहर

 

दुबई बहुत तेज़ी से विकसित होता शहर है। दुबई में 42 सबवे स्टेशन सिर्फ़ 3 साल के अंदर बन गएं। आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया की 20 प्रतिशत क्रेन अकेले दुबई में है। दुबई दुनिया का सबसे बड़ा एम्यूज़मेंट पार्क बना रहा है जिसका नाम होगा दुबई लैंड। इसमें कृत्रिम द्वीप और रिसॉर्ट होंगे।

 

 

6. बुर्ज खलीफा में सोने से सजावट

 

दुनिया के सबसे शानदार होटल्स में से एक बुर्ज खलीफा में डेकोरेशन के लिए सोने के पत्तों का इस्तेमाल हुआ है। इस होटल की सजावट में इतना ज़्यादा सोना इस्तेमाल हुआ है कि जिससे मोनालिसा की पेंटिंग को 46,265 बार ढंका जा सकता है।

 

 

7. ऊंट की दौड़ में रोबोट भी हिस्सा लेते हैं

 

दुबई में ऊंटों की दौड़ प्रतियोगिता होती है और सबसे हैरानी की बात ये है कि इसमें लोगों की बजाय रोबोट हिस्सा लेते हैं। एक रोबोट की कीमत 3000 डॉलर से लेकर 10000 डॉलर तक होती है। लोगों के बीच ये प्रतियोगिता बहुत लोकप्रिय है।

 

 

8. इंडोर स्की रिसॉर्ट

 

दुबई के सबसे बड़े मॉल में 22500 स्क्वायर मीटर में फैला स्की रिसॉर्ट है। जहां पहाड़ भी बने हैं और यहां आपको असली में स्की करने का अनुभव होगा। इसके अलावा भी आप कई रोमांचक चीज़ों का लुत्फ उठा सकते हैं।

 

Advertisement


  • Advertisement