भारत के 9 खूबसूरत झील, जिनके किनारे बैठकर आप घंटों बिता सकते हैं

author image
12:11 pm 12 Jan, 2016

हिन्दी कविताओं में झील को लेकर न जाने कितनी उपमाएं दी गई हैं। झील के उस पार, झील के किनारे और न जाने क्या-क्या। भारत देश में कई ऐसे खूबसूरत झील हैं, जिनके किनारे आप घंटों बैठ जाएं, फिर भी बोर नहीं होंगे। तो आइए चलते हैं, झीलों की सैर पर।

1. वुलर झील

इसे भारत की मीठे पानी की सबसे बड़ी झील कहा जाता है। इस सुन्दर और सुरम्य झील का आकार मौसम के मुताबिक विस्तृत और सिकुड़ता रहता है। इसका आकार 30 और 260 वर्ग किलोमीटर के बीच बदलता रहता है।

lake1

2. वेदनीकुंड

इसे झील को दुनिया का सबसे ऊंचा स्विमिंग पूल कहते हैं। समुद्रतल से करीब 3660 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह झील मानव निर्मित है।

lake2

3. लोनार सरोवर

लोनार झील महाराष्ट्र के बुलढ़ाणा ज़िले में स्थित एक खारे पानी की झील है। कहा जाता है कि इसका निर्माण एक उल्का पिंड के पृथ्वी से टकराने के कारण हुआ था।

lake3

4. डल झील

यह दुनिया के प्रसिद्ध झीलों में से एक है। वूलर के बाद जम्मू कश्मीर की यह दूसरी सबसे बड़ी झील है। करीब 18 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैली यह झील तीन दिशाओं से पहाड़ियों से घिरी हुई है। इसमें कश्मीर की अन्य झीलें भी आकर मिलती हैं।

lake4

5. चिल्का झील




यह भारत की सबसे बड़ी एवं विश्व की दूसरी सबसे बड़ी समुद्री झील है। यह स्थित है उड़ीसा में। इसका निर्माण हुआ है समुद्री अप्रवाही जल में। यही वजह है कि इसे चिल्का झील भी कहा जाता है। खास बात यह है कि इसका आकार ऩासपाती सरीखा है।

lake5

6. पखल झील

वारंगल शहर के निकट स्थित यह झील मानव निर्मित है। करीब 30 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला यह शानदार झील पर्यटकों के बीच बेहद लोकप्रिय है।

lake6

7. लोकतक सरोवर

लोकतक झील को दुनिया की एकमात्र तैरती हुई झील कहा जाता है क्योंकि यहां छोटे-छोटे द्वीप पानी में तैरते हैं। ये द्वीप मिट्टी, पेड़-पौधों और जैविक पदार्थों से मिलकर बनते हैं और इन्हें फुमदी कहा जाता है।

lake7

8. भीमताल झील

नैनीताल से करीब 22 किलोमीटर दूर यह त्रिभुजाकार झील अपने आप में अद्वितीय है। नैनीताल की तरह इसके भी दो कोने हैं जिन्हें तल्ली ताल और मल्ली ताल कहते हैं।

lake8

9. पिचोला झील

उदयपुर का पिचोला झील अद्भुत व रमणीय है। यह सुन्दर, सुरम्य और शांत है।

lake9



Discussions


Latest News