दुनियाभर की मशहूर कंपनियों में टॉप पोजीशन पर हैं भारतीय, दुनिया ने माना इनका लोहा

4:02 pm 29 Mar, 2018

भारतीय न सिर्फ़ इमोशनल होते हैं, बल्कि बहुत बुद्धिमान भी होते हैं। तभी तो विदेशों में भी भारतीयों ने अपनी बुद्धि का लोहा मनवा लिया है। दुनियाभर की मशहूर कंपनियों में टॉप पोजीशन पर पहुंचने वाले भारतीयों ने साबित कर दिया है कि प्रतिभा के मामले में वो किसी से भी कम नहीं हैं। पिछले कुछ सालों में देश में आईआईटी सहित कई उच्च शिक्षण संस्थान शुरू किए गए हैं, जिससे देश को स्किल्ड प्रोफेशनल्स मिलेंगे। हालांकि,  अफसोस इस बात का है कि बेहतर भविष्य के लिए बड़ी संख्या में भारतीय युवा विदेशों का रुख कर लेते हैं, जिससे देश को इनका फायदा नहीं मिल पाता।

चलिए आपको मिलवाते हैं भारतीय मूल के कुछ बेहद सफल लोगों से जिन्होंने विदेश में अपनी अपना सिक्का जमाया है।

सुंदर पिचाई

 

 

सुंदर गूगल के सीईओ हैं। उनकी स्कूली शिक्षा भारत में ही हुई है। इसके बाद आईआईटी खड़गपुर से उन्होंने स्नातक किया फिर आगे की पढ़ाई के लिए वह स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी और वॉर्टन स्कूल, पेन्नसेलवेनिया गए। विकिपिडिया के मुताबिक, 2017 में उनकी कुल नेट वर्थ 1.2 अरब अमेरिकी डॉलर थी।

 

सत्य नडेला

 

 

सत्य नडेला माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ हैं। इस अमरेकिन कंपनी को बिल गेट्स ने पॉल एलेन के साथ मिलकर खड़ा किया था। बिज़नेस इंसाइडर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सत्य नडेला की सैलरी करीब 84 लाख अमेरिकी डॉलर है।

शांतनु नारायण

 

 

शांतनु एडोब के सीईओ है, इसके अलावा वह एडोब फाउंडेशन के प्रेसिडेंट भी हैं। उनकी सालाना कमाई करीब 8,75,000 अमेरिकी डॉलर है।

फ्रांसिस्को डिसूज़ा

 

 

डिसूज़ा कॉग्निजेन्ट के सीईओ हैं। भारतीय मूल के डिसूजा अपने निक नेम फ्रैंक नाम से भी जाने जाते हैं। 1994 में वो नैस्डैक-100 कंपनी का गठन करने वाले समूह का हिस्सा थे।

राजीव सूरी

 

 




राजीव नोकिया के सीईओ हैं।  2013 से इस कंपनी में काम कर रहे हैं और कंपनी में उनका बहुत पद बहुत अहम है। 2015 से मई 2016 तक वह नोकिया सॉल्यूशन्स एंड नेटवर्क्स के भी सीईओ रह चुके हैं।

संजय कुमार झा

 

 

संजय ग्लोब्लफाउंडरिज़ के सीईओ हैं। भारतीय मूल के संजय का जन्म 1963 में हुआ था। वह इससे पहले मोटोरोला मोबिलिटी में सीईओ और चेयरमैन थे।

दिनेश पालीवाल

 

 

दिनेश हरमन इंटरनेशनल के सीईओ हैं। भारतीय-अमेरिकी बिज़नेसमैन दिनेश इस कंपनी के प्रेसिडेंट भी हैं। ये कंपनी ओटोमोटिव्स के लिए ऑडियो और इंफोटेन्मेंट सिस्टम मुहैया कराती है।

इंदिरा नूयी

 

 

इंदिरा कृष्णमूर्ति नूयी को भला कौन नहीं जानता। पेप्सीको की चेयरपर्सन और सीईओ इंदिरा कंपनी को नई ऊंचाइयों पर ले गई। इंदिरा का नाम दुनिया की सबसे ताकतवर महिलाओं की लिस्ट में भी शामिल हैं। पेप्सीको कंपनी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी फूड एंड ब्रेवरेज कंपनी है।

 

अजय बंगा

 

 

अजय मास्टर कार्ड के सीईओ और प्रेसिडेंट हैं। दिल्ली यूनिवर्सिटी और आईआईएम अहमदाबाद से पढ़ाई करने वाले अजय बंगा पद्मश्री से भी सम्मानित हो चुके हैं।

पीयूष गुप्ता

 

 

पीयूष भारतीय मूल के बैंकर हैं जो फिलहाल सिंगापुर में हैं और डीबीएस ग्रुप के सीईओ और डायरेक्टर हैं।



Discussions
Popular on the Web