Advertisement

ये सात भारतीय राजघराने आधुनिक दौर में भी अपनी विरासत को सहेजे हुए हैं

9:32 am 25 Jun, 2018

Advertisement

भारत में लंबे समय तक राजाओं और नावाबों ने शासन किया। भारतीय राजघराने के  भव्य विलासिता पूर्ण जीवन जीने वाले इन राजाओं जैसी जिंदगी के बारे में तो आम इंसान सपने में भी नहीं सोच सकता। शाही परिवारों के पास रॉल्स रॉयल जैसी लग्ज़ीरियस कार के साथ ही वो सबकुछ था, जिसे विलासिता की वस्तु कहा जाएगी। हालांकि, बदलते समय के साथ अब उनकी राजशाही तो नहीं रह गई और न ही वो विलासिता पूर्ण जीवन। हालांकि, 1947 में राजघरानों के खत्म होने के बाद भी बहुत से राजपरिवार ऐसे हैं, जो आज भी बहुत धनी हैं और शाही ज़िंदगी जीते हैं। साथ ही ये राजघराने अपनी विरासत को सहेजे हुए हैं।

 

ये सात भारतीय राजघराने आज भी शाही ज़िदगी जीते हैं।

 

1. सिसोदिया राजवंश, मेवाड़

 

भारत के 7 राजघराने (India Royal Families)

 

मेवाड़ राजवंश के 76वें सरंक्षक राणा श्रीजी अरविंद सिंह मेवाड़ सिसोदिया राजवंश पर राज कर रहे हैं। इस राज परिवार को विरासत में होटल, रिसॉर्ट से लेकर धर्मार्थ संस्थाएं तक मिली हुई हैं। इस राजवंश में आज भी 1200 कर्मचारी हैं। उदयपुर की झील पिछोला पर स्थित जग मंदिर आइलैंड भी इसी राजघराने का है।

 

2. वाडियार राजवंश, मैसूर

 

भारत के 7 राजघराने (India Royal Families)

 

वाडियार राजवंश इकलौता राजवंश है, जिसने भारत के किसी राज्य पर 500 साल से ज़्यादा शासन किया। 26 साल के यदुवीर कृष्णदत्ता चमारजा वाडियार इस राजवंश के वर्तमान राजा और वाडियार राजवंश के मुखिया हैं। उनके पास 10,000 करोड़ की संपत्ति है।

 

3. अलसीसर का शाही परिवार, जयपुर

 

भारत के 7 राजघराने (India Royal Families)

 

अभिमन्यु सिंह इस शाही परिवार के 16वें वंशज हैं। वो खेतरी के राजा नाम से भी जाने जाते हैं। अभिमन्यु सिंह लग्ज़ीरियस होटलों के मालिक हैं। मैराथन में दौड़ने वाले अभिमन्यु भारत के सबसे खुशहाल म्यूज़िक फेस्टिवल मैग्नेटिक फील्ड के सह-आयोजक भी हैं। उनके परिवार के पास जयपुर और रणथंबौर में हवेली भी है।

 

4. राजकोट का शाही परिवार


Advertisement
 

भारत के 7 राजघराने (India Royal Families)

 

इस समय युवराज मन्धातासिंह जडेजा इस परिवार के मुखिया हैं। उन्होंने बायो फ्यूल और हाइड्रोपावर प्लांट्स में 100 करोड़ रुपए का निवेश किया है। बाकी राजघराने जहां अपनी हवेलियों और महलों को होटल बना रहे हैं। वहीं, युवराज मन्धातासिंह का इरादा अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाना है। हाल ही में उन्होंने रॉयल इटरी खाने-पीने की चीज़ों के बिज़नेस की शुरुआत की है और इसके अलावा यूएस पिज्जा के साथ भी करार किया है, जिसके तहत गुजरात में 20 आउटलेट्स खोले जाएंगे।

 

5. गायकवाड राजवंश, बड़ौदा

 

भारत के 7 राजघराने (India Royal Families)

 

समरजीतसिंह गायकवाड़ इस राजवंश के मुखिया और 20,000 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं। उनके पास 600 एकड़ में फैला 187 कमरों वाला शानदार लक्ष्मी विलास महल भी है। इसके अलावा भी उनके पास और संपत्ति है। हाल ही में समरजीतसिंह ने खुद के लिए 10 होल गोल्फ कोर्स लिया है।

 

6. जोधपुर का राजघराना

 

भारत के 7 राजघराने (India Royal Families)

 

इस परिवार के पास दुनिया का सबसे बड़ा निजी निवास उमेद भवन है, जो जोधपुर में स्थित है। हालांकि, इस महल का एक हिस्सा ताजग्रुप के पास है। परिवार के साथ पार्टनरशिप करके ताजग्रुप इसे होटल के रूप में चला रहा है। इस भवन के अलावा जोधपुर राजघराने के पास काफी पैतृक संपत्ति है। शिवराजनी राजे जोधपुर के महाराजा गज सिंह द्वितिय की इकलौती संतान और करोड़ों की संपत्ति की मालकिन हैं।

 

7. बीकानेर का शाही परिवार

 

भारत के 7 राजघराने (India Royal Families)

 

बीकानेर राजघराने की वर्तमान उत्तराधिकारी राजकुमारी राजश्री कुमारी हैं। दिलचस्प बात ये है कि राजकुमारी शूटर भी रह चुकी हैं और उन्हें अर्जुन पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। राजश्री कई धर्मार्थ संस्थाओं की अक्ष्यक्ष होने के साथ ही बीकाने के मशहूर होटल लालगढ़ पैलेस के मालिकन भी हैं।

Advertisement


  • Advertisement