Advertisement

वर्ष 1860 में बनी इस पेंटिंग में दिख रही महिला के हाथ में क्या है?

7:27 pm 17 Nov, 2017

Advertisement

इस पेेंटिंग को वर्ष 1860 में बनाया गया था। अब यह पेंटिंग इन्टरनेट पर वायरल हो रही है। पेंटिंग में दिख रही महिला के हाथ में कुछ है। लोगों का कहना है कि यह iPhone या स्मार्टफोन है। हालांकि, iPhone या स्मार्टफोन के अस्तित्व में आए हुए सिर्फ 10 साल ही हुए हैं और यह पेंटिंग 150 साल से अधिक पुरानी है। अब इस बात पर बहस छिड़ी है कि आखिर यह है क्या।

स्मार्टफोन के आए महज एक दशक ही हुए हैं। ऐसे ये पेंटिंग कई सवाल खड़े कर रहा है।

यह पेंटिंग ऑस्ट्रिया के पेंटर फर्डीनांड जॉर्ज वाल्डमुलर का बनाया हुआ है, जिसमें एक महिला कथित रूप से iPhone के साथ दिख रही है। हालांकि, पेंटिंग की आयु को देखते हुए यह असंभव सा लगता है।

ग्लासगो शहर के रिटायर्ड सरकारी अधिकारी पीटर रसेल ने पहली बार इस पेंटिंग में इस बात को नोटिस किया था। यह अजीब पेंटिंग म्युनिख के न्यू पिनाकोटेक म्यूज़ियम में लगी है। देखने वाले लोग इसे आईफोन ही समझ रहे हैं, जबकि पेंटिंग बहुत पुरानी है।

रसेल ने कहना हैः


Advertisement
“ये बहुत ही मजेदार है कि बेहतर होती तकनीक के साथ ही लोगों के सोचने के तरीके में भी भारी अंतर आ गया है। अगर इस पेंटिंग को 1850 के आस-पास या उस दौर में देखने पर कोई भी इसे iPhone नहीं समझता। लोग इसे किताब या फिर कोई दूसरी चीज बताते। लेकिन आज ये स्मार्टफोन हमारे जिन्दगी में इस कदर आ गए हैं कि पहले बार लोग यही सोचते हैं।”

आपको बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब प्राचीन कलाकृति देखकर लोग चकित हो गए हैं। इससे पहले भी 1930 की एक पेंटिंग में एक व्यक्ति कथित तौर पर iPhone के साथ नज़र आया था।

Advertisement


  • Advertisement