Advertisement

दुनिया के इन बड़े शहरों में एक व्यक्ति iPhone x खरीदने के लिए इतने दिन काम करता है

4:45 pm 8 Jun, 2018

Advertisement

भारत में लोगों के बीच iPhone को लेकर क्या राय है यह बात किसी से छिपी नहीं है। इस महंगे और स्टाइलिश फोन को लोग जरूरत से ज्यादा स्टेटस सिंबल के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। स्मार्टफोन बाजार में बहुत सी कंपनियां किफायती कीमतों पर आईफोन जैसे फीचर्स देने का दम भरतीं हैं, लेकिन फिर भी फोन की दुनिया में आईफोन की एक खास जगह है, जिसका मुकाबला कोई अन्य फोन निर्माता कंपनी नहीं कर पा रही। भारत में iPhone को खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं, लिहाजा जिनके हाथों में आईफोन नहीं है वो आखों में आईफोन के सपने लिए घूम रहे हैं।

 

 

दुनियाभर में आए दिन नए वेरियंट्स के आई फोन्स लॉन्च किए जाते है। हाल ही में कंपनी ने भारत में अपना सबसे महंगा फोन iPhone x लॉन्च किया था। दुनियाभर में लॉन्च किए गए आईफोन्स के सभी वेरियंट्स में से iPhone x सबसे बेजोड़ फोन है, जिसका एक-एक फीचर जांचा-परखा है। इस फोन को खासतौर पर वैल्यू फॉर मनी में विश्वास रखने वाले लोगों के लिए तैयार किया गया है। भारत में  iPhone x की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए हर कोई इसे लेने के ख्वाहिश लिए बैठा है। इस फोन के पीछे लोग इस तरह लट्टू हुए क्यों घूम रहे है। वजह आप बखूबी समझते हैं।

 

 

जाहिर है कि बहुत से लोग iPhone x  के लिए पैसे जुटाने की योजनाएं भी बना रहे होंगे। औसत आय के आधार एक भारतीय को iPhone x खरीदने में कितना समय लगेगा, ये कहना थोड़ा मुश्किल है। लेकिन हम आपको ये जरूर बता सकते हैं कि दुनिया के कुछ बड़े शहरों में एक व्यक्ति को iPhone x खरीदने के लिए कितने दिनों तक काम करना होता है।

 

 

हाल ही में  दुनिया के कुछ बड़े शहरों एक सूची जारी हुई है, जिसमें औसत आय को ध्यान में रखते हुए एक USB रिपोर्ट तैयार की गई है। रिपोर्ट में बताया गया है कि अगर इन शहरों में एक व्यक्ति iPhone X खरीदना चाहता है, तो उसे कितने दिनों तक काम करना होगा। रिपोर्ट में दिए गए शहरों और वर्किंग आवर्स की सूची इस प्रकार है।

ज्यूरिख           4.7 दिन

न्यूयॉर्क             6.7 दिन

ऑकलैंड           8.6 दिन


Advertisement
हॉन्ग कॉन्ग        9.4 दिन

म्यूनिख             10.1 दिन

लंदन                11.3  दिन

दुबई                 13.4 दिन

पनामा सिटी       18.7 दिन

जोहानिसबर्ग     36.4  दिन

मास्को                37.3 दिन

बीजिंग              39.3 दिन

लीमा                 48.2 दिन

 

 

आईफोन से पहले बिजनेस फोन की दुनिया में ब्लैकबेरी अपने जलवे बिखेर रहा था। खासतौर पर कॉरपोरेट जगत के लोगों की पहली पसंद ब्लैकबैरी फोन्स ही थे, लेकिन स्टीव जॉब्स के जुनून ने दुनिया को पहला टच स्क्रीन फोन देकर तहलका मचा दिया था।

 

 

Advertisement


  • Advertisement